गोरखपुर का रोहन राव बना यूपी का पहला 'आयुष्मान' मरीज, CM योगी के पहल पर इलाज शुरू

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उसे कानपुर के राजकीय कार्डियोलॉजी संसथान में एडमिट कराया गया है. रोहन के दिल में छेद है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 25, 2018, 8:58 AM IST
गोरखपुर का रोहन राव बना यूपी का पहला 'आयुष्मान' मरीज, CM योगी के पहल पर इलाज शुरू
गोरखोपुर में आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ करते सीएम योगी आदित्यनाथ
News18 Uttar Pradesh
Updated: September 25, 2018, 8:58 AM IST
गोरखपुर का 12 वर्षीया रोहन राव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के महत्वाकांक्षी जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत के तहत इलाज पाने वाला पहला मरीज बन गया है. 23 सितम्बर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने हाथ से योजना के पात्र के तौर पर गोल्डन कार्ड सौंपा था. मुख्यमंत्री के निर्देश पर उसे कानपुर के राजकीय कार्डियोलॉजी संसथान में एडमिट कराया गया है. रोहन के दिल में छेद है. उसकी बीमारी के बारे में सुनकर मुख्यमंत्री ने अधिकारीयों को समुचित इलाज के निर्देश दिए थे.

एक मजदूर का बेटा और कक्षा पांचवीं के छात्र रोहन का इलाज अब आयुष्मान भारत योजना के तहत हो सकेगा. संसथान के निदेशक प्रोफेसर विनय कृष्ण ने बताया कि रोहन की जांच की जा रही है. रिपोर्ट आने के बाद सर्जरी के संबंध में निर्णय लिया जाएगा.

हालांकि, सीएम के निर्देश पर रोहन का इलाज शुरू हो गया लेकिन इस योजना का लाभ लेने के लिए अन्य लोगों को बीमारी सम्बंधित अस्पतालों का पता लगाने के लिए राज्य और केंद्र सरकार के कॉल सेंटर पर फोन करना पड़ेगा. अस्पतालों की सूची को वेबसाइट पर अपलोड करने में अभी दो हफ्ते का वक्त लगेगा.

सरकार उस मोबाइल एप को भी तैयार कर रही है जिसके तहत यह पता लग सके कि सूबे के 1.18 करोड़ परिवारों को योजना में शामिल किया गया है उसमें आपके परिवार का नाम है कि नहीं. जब तक मोबाइल एप लांच नहीं होता तब तक आप www.mera.pmjay.gov.in, मोबाइल फोन नंबर के जरिये और जन सेवा केंद्र के जरिये अस्पताल से यह जानकारी हासिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

BHU परिसर में जूनियर डॉक्टरों व छात्रों में जमकर मारपीट, आगजनी
First published: September 25, 2018, 8:57 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...