UP में आज से पांच नए रूट पर हवाई सेवा शुरू, CM ने गोरखपुर-लखनऊ फ्लाइट को दिखाई हरी झंडी

एयरपोर्ट अथॉरिटी से जारी शेड्यूल के मुताबिक नई दिल्ली से गोरखपुर की उड़ान भरने वाला एयर इंडिया का 72 सीटर विमान प्रतिदिन यहां पहुंचने के बाद लखनऊ जाने की भी सेवा देगा. इससे लखनऊ की दूरी एक घंटे में तय की जा सकेगी

एयरपोर्ट अथॉरिटी से जारी शेड्यूल के मुताबिक नई दिल्ली से गोरखपुर की उड़ान भरने वाला एयर इंडिया का 72 सीटर विमान प्रतिदिन यहां पहुंचने के बाद लखनऊ जाने की भी सेवा देगा. इससे लखनऊ की दूरी एक घंटे में तय की जा सकेगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि पिछले चार वर्षों में प्रदेश में हवाई सेवाओं का तेजी से विस्तार हुआ है. उत्तर प्रदेश पांच अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट देने वाला प्रदेश बन रहा है जिसमें दो क्रियाशील हैं और तीन पर तेजी से काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि जहां भी यात्री मिलेंगे, वहां से उड़ान की सुविधा दी जाएगी

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2021, 5:06 PM IST
  • Share this:
गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुरवासियों को एक और तोहफा दिया है. रविवार को यहां से राजधानी लखनऊ के लिए विमान सेवा (Flight Service) की शुरुआत हुई है. एलाइंस एयर (एयर इंडिया) की गोरखपुर-लखनऊ पहली फ्लाइट (Gorakhpur-Lucknow Flight) को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और केंद्रीय नागरिक, उड्डयन व शहरी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने हरी झंडी दिखाकर नई उड़ान सेवा का शुभारंभ किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री ने सिविल एयरपोर्ट टर्मिनल भवन के विस्तार का शिलान्यास भी किया.

सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर के साथ आज उत्तर प्रदेश के पांच हवाईअड्डों से देश के प्रमुख शहरों के लिए हवाई सेवा शुरू हो रही है. होली के अवसर पर यूपी से सात नए रूट्स पर हवाई सेवा की सौगात मिली है. इनमें से पांच की शुरुआत रविवार 28 मार्च को हुई तो दो रूट्स पर उड़ान की सेवा 29 मार्च सोमवार से शुरू होगी. रविवार को गोरखपुर से लखनऊ (एलायंस एयर-एयर इंडिया) की उड़ान के साथ ही प्रयागराज -भोपाल (इंडिगो), प्रयागराज-भुवनेश्वर (इंडिगो), आगरा-भोपाल (इंडिगो) और आगरा-बेंगलुरु (इंडिगो) की फ्लाइट शुरू हुईं. वहीं, सोमवार 29 मार्च से आगरा-मुंबई (इंडिगो) और आगरा-अहमदाबाद (इंडिगो) की उड़ान प्रारंभ होगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले चार वर्षों में प्रदेश में हवाई सेवाओं का तेजी से विस्तार हुआ है. उत्तर प्रदेश पांच अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट देने वाला प्रदेश बन रहा है जिसमें दो क्रियाशील हैं और तीन पर तेजी से काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि जहां भी यात्री मिलेंगे, वहां से उड़ान की सुविधा दी जाएगी. इसी कड़ी में ललितपुर, झांसी, सोनभद्र, श्रावस्ती, अलीगढ़ और मुरादाबाद में हवाई सेवा शुरू करने का कार्य चल रहा है. सीएम ने कहा कि मेरठ से दिल्ली रैपिड रेल का काम तेजी से जारी है. गोरखपुर में मेट्रो ट्रेन की कार्ययोजना पर काम चल रहा है. वाराणसी और प्रयागराज को लाइट मेट्रो रेल की सौगात मिलने जा रही है.


गोरखपुर समेत पूरे उत्तर प्रदेश में तेजी से हवाई सेवा का विस्तार हुआ 

वहीं, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयास से गोरखपुर समेत पूरे उत्तर प्रदेश में तेजी से हवाई सेवा का विस्तार हुआ है. गोरखपुर में जल्द ही विमानों की नाइट लैंडिंग सुविधा उपलब्ध होगी. साथ ही अप्रन के विस्‍तारीकरण का कार्य भारतीय वायुसेना के माध्‍यम से किया जाने वाला है. आने वाले समय में गोरखपुर से 30 फ्लाइट की सुविधा होगी. उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण काल मे भी उड़ान के मामले में यहां का ग्रोथ रेट 98 प्रतिशत रहा है. साथ ही उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है जिसकी अपनी सिविल एविएशन पॉलिसी है.

मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि चार साल पहले प्रदेश से 28 शहरों के लिए ही हवाई सेवा थी और अब यहां से 88 शहरों के लिए एयर कनेक्टिविटी है.



एयरपोर्ट अथॉरिटी से जारी शेड्यूल के मुताबिक नई दिल्ली से गोरखपुर की उड़ान भरने वाला एयर इंडिया का 72 सीटर विमान प्रतिदिन यहां पहुंचने के बाद लखनऊ जाने की भी सेवा देगा. इससे लखनऊ की दूरी एक घंटे में तय की जा सकेगी. गोरखपुर से दोपहर दो बजे उड़कर यह विमान तीन बजे लखनऊ पहुंचेगा. विमान से लखनऊ से गोरखपुर वापसी का समय 3:30 बजे होगा और यह 4:30 बजे यहां पहुंचेगा. गोरखपुर से लखनऊ की फ्लाइट का किराया 1,470 रुपये है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज