Home /News /uttar-pradesh /

गोरखपुर: शादियों के इस मौसम नहीं बज पा रही है शहनाई, मुश्किल में कई परिवार

गोरखपुर: शादियों के इस मौसम नहीं बज पा रही है शहनाई, मुश्किल में कई परिवार

लॉकडाउन में ठप्प हुआ शादी व्यवसाय

लॉकडाउन में ठप्प हुआ शादी व्यवसाय

शादी के इस सीजन में लॉकडाउन के कारण सन्नाटा पसरा हुआ है. जिन घरों में शादी थी उन लोगों ने अपने यहां शादियों को टाल दिये हैं. लेकिन लोगों के सामने कई तरह की समस्याएं सामने आ रही हैं.

गोरखपुर. ऐसे वक्त में जब पूरा देश कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी की वजह से लॉकडाउन (Lockdown) की मार झेल रहा है और आर्थिक से लेकर सभी समाजिक गतिविधियां पूरी तरह से बंद हैं. ऐसा में एक सेक्टर ऐसा भी है जो साल के कुछ महीने का इंतजार करता है, जिसमें लोगों की शादियां होती हैं. लॉकडाउन की वजह से सहालग से जुड़े संभी धंधे पूरी तरह से मंदी की मार झेल रहा है. शादी के इस सीजन में लॉकडाउन के कारण सन्नाटा पसरा हुआ है. जिन घरों में शादी थी उन लोगों ने अपने यहां शादियों को टाल दिये हैं. लेकिन लोगों के सामने कई तरह की समस्याएं सामने आ रही हैं.

मैरिज हॉल व कैटरिंग व्यवसाय बंद

शादी की तैयारी में जुटे विजय बताते हैं कि उन्होंने शादी तय होते ही मैरिज हॉल से लेकर कैटरिंग तक सब बुक करवा दिया था और एडवांस भी दे दिया था. लेकिन अब शादी तो टल ही गयी, पैसों को लेकर भी कीचकीच शुरू हो चुकी है. वहीं मैरिज हॉल वालों का कहना है कि हमारी स्थिती और खराब है. जिले में 250 के करीब मैरिज हॉल हैं और सभी डेट के हिसाब से बुक थे. पर अब शादी कैसिंल होने के कारण लोग अपना एडवांस मांगने आ रहे हैं. रजत पटवा का कहना है कि अब हम लोग उन्हें उनकी अगली डेट पर बुक करने की बात कह रहे हैं, फिर भी अगर कोई नहीं मान रहा है तो उसका एडवांस वापस किया जा रहा है.

इसी मैरिज हाल पर कई अन्य कर्मचारी भी निर्भर रहते हैं, जिनकी स्थिती ठीक नहीं है. शादी में कैटरिंग का काम करने वाले सुमित पाण्डेय का कहना है कि पहले से जो बुकिंग हुई थी अब वो सब कैंसिल है. एडवांस भी वापस करना पड़ रहा है. हम लोगों ने अपने कारीगर और लेबर को जो पैसा दे दिया है वो तो हमारा घाटा ही है. शादी कैंसिल होने से हम लोग बर्बादी के कगार पर पहुंच गये हैं.

वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी से जुड़े लोग भी बर्बादी के कगार पर

किसी भी शादी की जान वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी होती है. और ये सेक्टर इस समय सबसे अधिक प्रभावित है. शादी में फोटो वीडियो की बुकिंग रद्द हो गयी है. वेडिंग शूट करने वाले प्रमोद पाल का कहना है कि उनके साथ एक पूरी टीम चलती है. बड़ी शादियों में 35 से 40 लोग काम करते हैं तो सामान्य शादियों में भी चार से पांच लोग काम करते हैं. शादी कैंसिल होने से सब के सब बेरोजगार हो गये. जिन लोगों को पैसा दे दिया है, वो वापस नहीं मिलेगा पर जिसने बुकिंग की है अब वो एडवांस वापस मांग रहा है. लॉकडाउन ने शादियों की शहनाई पर रोक क्या लगाई इससे जुड़े  कई लोग बेरोजगार हो गये. वहीं इस माह में शादियों के टलने से अगले सीजन में दवाब भी बढ़ गया है.

ये भी पढ़ें:

कनिका कपूर ने पुलिस में दर्ज कराया बयान, खुद को बताया निर्दोष

COVID-19 Update: UP में कोरोना संक्रमण के 81 नए मामले, आंकड़ा 2134 पहुंचा

Tags: Gorakhpur city news, Gorakhpur news, Lockdown. Covid 19

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर