Assembly Banner 2021

Gorakhpur Panchayat Chunav 2021: गोरखपुर में आरक्षित सीटों का ऐलान, यहां चेक करें लिस्ट

उत्तर प्रदेश के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में महिलाओं को एक तिहाई से अधिक सीट मिली हैं.

उत्तर प्रदेश के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में महिलाओं को एक तिहाई से अधिक सीट मिली हैं.

Uttar Pradesh Gram Panchayat Aarakshan List: यूपी के पंचायती राज विभाग ने राज्‍य के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जिलेवार आरक्षण सूची जारी कर दी गई है. जानिए सीएम योगी आदित्‍यनाथ के शहर गोरखपुर के आरक्षण की सटीक जानकारी.

  • Share this:
गोरखपुर. उत्‍तर प्रदेश के पंचायती राज विभाग ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav 2021) को लेकर जिलेवार आरक्षण की सूची जारी कर दी है. इस बीच गोरखपुर में गांव की राजनीति को लेकर कयासों को दौर भी थम गया है. यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ के जिले में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए ग्राम पंचायतों की आरक्षण लिस्ट (Gorakhpur Gram Panchayat Aarakshan List) जारी होने के बाद इसे विकास भवन और ब्लॉकों पर चस्पा कर दिया गया है. इसके साथ आपत्तियां लेने का सिलसिला शुरू हो गया है. जबकि इसके बाद आपत्तियों का निस्तारण कर फाइनल सूची सार्वजनिक होगी.

बता दें कि जिला प्रशासन द्वारा जारी नई सूची में जिला पंचायत सदस्य, ब्लॉक प्रमुख, क्षेत्र पंचायत सदस्य, पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधान के पद शामिल हैं. इसके अलावा सूची जारी होने के बाद इस पर 2 मार्च से 8 मार्च तक आम जनता की आपत्तियां भी ली जाएंगी. जबकि 15 मार्च को आरक्षण की अतिम सूची जारी होगी. जबकि जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए शासन से आरक्षण की सूची पहले ही जारी हो चुकी है.

गोरखपुर के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायतों की लिस्ट

Gorakhpur Gram Panchayat Chunav 2021 Reservation List by News18 on Scribd






आरक्षण सूची में बदलाव की उम्मीद कम
बहरहाल, यूपी पंचायत चुनाव की 2 मार्च को जारी हुई पहली सूची और 15 मार्च को फिर से जारी होने वाली फाइनल सूची में बदलाव की उम्मीद बहुत कम है. साफ है कि सीटों में बदलाव होने की संभावना न के बराबर है.

Gorakhpur Gram Panchayat Chunav 2021 Reservation List by News18 on Scribd




महिलाओं को योगी सरकार ने दी तरजीह
उत्तर प्रदेश के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में सभी वर्गों में एक तिहाई से अधिक सीट महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं. बता दें कि योगी आदित्‍यनाथ सरकार ने इस बार फैसला लिया था कि आरक्षण में रोटेशन सिस्टम का पालन किया जाएगा. इसी आधार पर गोरखपुर जिला प्रशासन ने आरक्षण सूची को अंतिम रूप दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज