गोरखपुर के इस इलाके में 300 से अधिक चमगादड़ों की मौत, वन विभाग ने बताई ये वजह
Gorakhpur News in Hindi

गोरखपुर के इस इलाके में 300 से अधिक चमगादड़ों की मौत, वन विभाग ने बताई ये वजह
गोरखपुर में 300 से ज्यादा चमगादड़ों की मौत से हड़कंप

डीएफओ का कहना है कि अभी मौत का कारण पता नहीं है, लेकिन अचानक बढ़ी गर्मी के कारण ऐसा हो सकता है

  • Share this:
गोरखपुर. कोरोना संक्रमण (COVID-19) काल में गोरखपुर (Gorakhpur) के बेलघाट के कस्बे के बगल में स्थित राधा स्वामी सत्संग भवन के पीछे आम के बगीचे में 300 से अधिक चमगादड़ मृत (Bat Deaths) पाएं गये. इतनी बड़ी संख्या में चमगाड़दों की मौत से इलाके में दहशत फैल गयी. चमगाड़दों की मौत का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है. प्रथम दृष्टया इनके मौत का कारण पानी की कमी बताई जा रही है. मंगलवार सुबह जब ग्रामीणों ने इतनी बड़ी संख्या में मृत चमगाड़दों को देखा तो उन्होंने इसकी सूचना डीएएफओ को दी. जिसके बाद मौके पर पहुंचकर सभी चमगादड़ों को एकत्रित कर पोस्टमार्टम के लिए बरेली भेजा गया है.

डीएफओ का कहना है कि अभी मौत का कारण पता नहीं है, लेकिन अचानक बढ़ी गर्मी के कारण ऐसा हो सकता है, क्योंकि इस समय यहां पर अगल-बगल के तालाब सूख गये हैं. पानी नहीं मिलने के कारण चमगादड़ भटक रहे हैं. वहीं कुछ चमगादड़ों के शव को सुरक्षित जार में रखा जा रहा है, जिससे वो उसे पोस्टमार्टम के लिए बरेली भेज सकें. बरेली में पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही ये स्पष्ट हो पायेगा कि आखिर इनकी मौत कैसे हुई.

बेलघाट के स्थानीय निवासी चंद्रप्रकाश का कहना है कि दो-तीन दिनों से चमगाड़दडो़ं की मौत हो रही है, सोमवार को भी दस से बारह चमगाड़द एक जगह मृत पाये गये थे. बेलघाट कस्बे के गजेन्द्र राम का कहना है कि कोरोना के बारे में पढ़ा था कि ये चमगादड़ से भी फैल सकता है और आज इतनी बड़ी संख्या में इनकी मौत हो गयी, इसलिए डर लगना स्वाभाविक है. हालांकि कारण अब पोस्टमार्टम के बाद ही पता चल पायेगा. गोरखपुर और आस-पास के इलाकों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. यहां का तापमान 44 डिग्री के आसपास रह रहा है. जिसकी वजह से आदमी, जानवर, पक्षी सब परेशान हैं. कोरोना का भय और पिछले दो से तीन दिनों में जिस तरह से इलाके में चमगादड़ की मौत हो रही है उससे यहां पर दहशत हैं.



ये भी पढ़ें:



योगी सरकार देगी 1.5 लाख रियल एस्टेट और 10 हजार ड्राइवर सहित इन कामगारों को रोजगार

लॉकडाउन के बीच झांसी में पाकिस्तानी टिड्डी दल से जंग, डीएम ने संभाला मोर्चा, 40 लाख टिड्डियां ढेर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading