Home /News /uttar-pradesh /

PM Aawas Yojna: योगी ने गोरखपुरवासियों को दिया 1500 प्रधानमंत्री आवास का तोहफा

PM Aawas Yojna: योगी ने गोरखपुरवासियों को दिया 1500 प्रधानमंत्री आवास का तोहफा

प्रतीकात्मक चाबी व कब्जा प्रमाणपत्र भेंट करते सीएम योगी.

प्रतीकात्मक चाबी व कब्जा प्रमाणपत्र भेंट करते सीएम योगी.

Gprakhpur: गोरखपुर (Gorakhpur) में सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aaditynath) प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Aawas Yojna) के तहत 1500 आवास का लोकार्पण ( inauguration ) किया. यह आवस अत्या​धुनिक तरीकों से बनाए गए हैं साथ यहां वाई फाई (WiFi)की सुविधा भी होगी. सात लाख की लागत से बने इन आवासों से लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने की कवायद है. इस अवसर पर योगी ने पिछली सरकारों का लेखा जोखा लोगों के सामने रखा.

अधिक पढ़ें ...

गोरखपुर. जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, वैसे-वैसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विपक्ष पर और अधिक हमलावर होते जा रहे हैं. रविवार को गोरखपुर में जीडीए द्वारा बनाए गए 1500 प्रधानमंत्री आवास योजना के लोकार्पण के मौके पर कहा कि प्रदेश में पहले भी सरकारें आती थीं, लेकिन तब गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिलाओं के विकास को लेकर कोई सोच नहीं थी. कोई भी योजना बनती थी तो उसका आधार व्यक्ति या जाति देखकर तय किया जाता था. अब ऐसा नहीं होता. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबका साथ, सबका विकास का जो मंत्र दिया, उसका लाभ प्रत्येक तबके को मिल रहा है. प्रधानमंत्री आवास योजना समेत सभी योजनाओं का लाभ समाज के हर वर्ग को बिना भेदभाव प्रदान किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर कहा कि प्रदेश में 43 लाख परिवारों को पीएम आवास योजना का लाभ दिया गया है. यह पहले भी हो सकता था लेकिन सर्वाधिक समय तक शासन करने वाली कांग्रेस, यूपी में 4 बार सरकार बनाने वाली समाजवादी पार्टी और 3 बार राज करने का अवसर पाने वाली बहुजन समाज पार्टी को गरीबों की चिंता नहीं थी. इन दलों के राज में योजनाओं का लाभ गरीबों को नहीं बल्कि चेहरा देखकर चुनिंदा लोगों को दिया जाता था.

गोरखपुरवासियों का अपने आवास का सपना पूरा

उन्होंने कहा कि अकेले गोरखपुर शहर में 34228 ऐसे लोगों को पीएम आवास योजना से अपना मकान मिला है, जो अब तक अपने खुद के आवास से वंचित थे. सीएम ने कहा कि पहले गरीबों को खाद्यान्न नहीं मिलता था. आज हर पात्र को मुफ्त राशन मिल रहा है. लोगों को पूर्व की सरकारों में बिजली नहीं मिलती थी, आज बिना भेदभाव सबको पर्याप्त बिजली मिल रही है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में लंबे समय तक कहर बरपाने वाली इंसेफेलाइटिस पर कहा कि 2017 के पहले तक प्रतिवर्ष हजारों मासूमों की मौत इस सीजन में हो जाती थी. पर, आज इस बीमारी को पूरी तरह नियंत्रित कर लिया गया है और इसमें पीएम मोदी द्वारा शुरू स्वच्छ भारत मिशन के तहत घर घर बने शौचालयों की बड़ी भूमिका रही.

योगी का कहना था कि शौचालय न होने से इज्जत तार तार होती थी, मासूम बीमारी की चपेट में आ जाते थे. उत्तर प्रदेश में 2.61 करोड़ व्यक्तिगत शौचालय बनाए गए हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि आज 1500 परिवारों के लिए नया सवेरा है, दिवाली जैसा उत्सव है. पीएम की संकल्पना को साकार करते हुए हमें 2022 तक हर गरीब के सिर पर छत की व्यवस्था करनी है. उन्होंने कहा कि वनटांगिया गांवों में जो लोग पांच साल पहले झोपड़ियों में रहते थे, आज उन सबके पास अपने पक्के मकान हैं. वहां स्कूल तक नहीं था जबकि आज स्कूल के साथ स्मार्ट क्लास भी है. शाम होते ही जिनकी जिंदगी अंधेरे में डूब जाती थी, वो आज बिजली और सोलर पैनल से रोशन हैं.

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ उन मलिन बस्तियों को भी जोड़ा जा सकता है, जहां की हालत दयनीय है. प्रशासन मलिन बस्तियों के अलावा अन्य कई तबकों के लिए भी योजनाएं बनाए. सीएम ने सुझाव दिया कि मलिन बस्तियों में कमर्शियल व आवासीय सुविधाओं का विकास कर वहां रहने वाले लोगों के जीवन स्तर में काफी सुधार किया जा सकता है. सीएम योगी रविवार शाम मानबेला में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंर्तगत निर्मित 1500 आवासों के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने 15 लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चाबी व कब्जा प्रमाणपत्र भी प्रदान किया

खूबसूरत अपार्टमेंट के रूप में तोहफा

गोरखपुर विकास प्राधिकरण द्वारा सारे आवास शानदार अपार्टमेंट के रूप में विकसित किए गए हैं. आरसीसी फ्रेम पर चारमंजिला निर्माण सीलन प्रूफ है. सभी आवास फ्लोर टाइल्स से सुसज्जित हैं तो दीवारों पर प्लास्टर के बाद अपेक्स वेदर कोटिंग भी कराई गई है. मानबेला में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत गोरखपुर विकास प्राधिकरण द्वारा 1500 मकानों का निर्माण 32 ब्लॉकों में मल्टीस्टोरी बिल्डिंग के रूप में कराया गया है. लाभार्थियों का चयन व सत्यापन जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) की तरफ से किया गया है. अब तक आवंटित 1425 आवासों में 281 अनुसूचित जाति, 12 अनुसूचित जनजाति, 394 अन्य पिछड़ा वर्ग तथा 738 सामान्य वर्ग के पात्र लोगों को दिए गए हैं. यही नहीं सभी वर्गों में कुल मिलाकर दस प्रतिशत आवास (149) मुस्लिम अल्पसंख्यक समुदाय को आवंटित किए गए हैं.

मुफ्त वाई फाई भी

पीएम आवास योजना (शहरी) से मानबेला में बने आवासों के आवंटियों को बहुत जल्द मुफ्त वाईफाई की भी सुविधा मिलने लगेगी. जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह की पहल पर वाईफाई सेवा प्रदाता कम्पनी जिओ ने इसके लिए सहमति दे दी है. वाईफाई इंस्टालेशन का काम शीघ्र ही हो जाएगा. मकानों में बेहतर सुविधा के साथ ही यहां पर बेहतर सड़कें, पीने के पानी की व्यवस्था के साथ-साथ तीन बड़े पार्क भी हैं.

Tags: CM Yogi Aditya Nath, Gorakhpur bjp, PM Awas Yojana

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर