लाइव टीवी

ग्राहकों के लिए डाक विभाग जल्द लांच करेगी PMR सेवा, जानें इस 'ऐप' की खासियत
Gorakhpur News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 7, 2017, 1:15 PM IST
ग्राहकों के लिए डाक विभाग जल्द लांच करेगी PMR सेवा, जानें इस 'ऐप' की खासियत
सफल खाता: आप 10 साल या उससे ज्यादा की उम्र के हैं, तो आप सिर्फ 100 रुपये जमा करवा कर यह खाता खुलवा सकते हैं. इसके साथ आपको फ्री एटीएम-डेबिट कार्ड मिलेगा. हालांकि इसमें आप 1 लाख रुपये से ज्यादा बैलेंस नहीं रख सकते. नॉमिनेशन फैसिलिटी भी मिलेगी.

गोरखपुर में डाक विभाग अब जल्द ही पोस्टमैन मोबाइल ऐप ( पीएमआर) को लेकर अपने ग्राहकों के बीच आ रहा है. जिसके बाद ग्राहकों को डिलीवरी की जानकारी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा.

  • Share this:
गोरखपुर में डाक विभाग अब जल्द ही पोस्टमैन मोबाइल ऐप ( पीएमआर) को लेकर अपने ग्राहकों के बीच आ रहा है. जिसके बाद ग्राहकों को डिलीवरी की जानकारी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. ये सेवा मई के किसी भी हफ्ते से शुरू हो सकती है. जिसकी तैयारियां जोरों पर है.

बता दें कि पोस्टमैन मोबाइल ऐप सुविधा से गोरखपुर मंडल के 123 पोस्टमैन को प्रशिक्षित किया जाएगा इसके लिए गोरखपुर मंडल कार्यालय को मोबाइल फोन ऐप सहित उपलब्ध कराएं दिए गए हैं. वहीं इस नई व्यवस्था में रजिस्ट्री, इलेक्ट्रॉनिक मनी ऑर्डर, स्पीड पोस्ट, कैश ऑन डिलिवरी, ब्लक मेल और पार्सल रिसीव करने वालों को कागज पर दस्तखत करने की बजाय अब मोबाइल फोन पर पर दस्तखत करना होगा. यह दस्तखत पीएमआर के तहत होगा.

दस्तखत होते ही भेजने वाले और पाने वाले दोनों ऑनलाइन तत्काल यह सुनिश्चित कर सकेंगे कि उनका सामान, पत्र या कैश सही स्थान पर पहुंच गया या नहीं. सिर्फ इतना ही नहीं इस ऐप के माध्यम से रिसीव करने वाले की लोकेशन, डेट और टाइम की जानकारी भी ऑनलाइन मिल सकेगी.

ऐप में निरक्षर व्यक्ति के लिए भी इंतजाम है. निरक्षर व्यक्ति मोबाइल पर अंगूठे का छाप देकर अपना सामान, पत्र या कैश प्राप्त कर सकते हैं.



पोस्ट मास्टर जनरल संजय सिंह ने बताया कि पोस्टमैन मोबाइल ऐप सेवा ग्राहकों का विश्वास जीतने का काम करेगी. क्योकि आज देश में हर विभाग डिजिटल हो रहा है तो इस दौड़ में डाक विभाग क्यों पीछे रहे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोरखपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 7, 2017, 11:12 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर