लाइव टीवी

अंतरराष्ट्रीय हिंदू महासभा के अध्यक्ष रंजीत बच्चन ने साइकिल से की थी 1.32 लाख KM की यात्रा, अमिताभ के थे फैन
Gorakhpur News in Hindi

NAVEEN LAL SURI | News18Hindi
Updated: February 2, 2020, 11:11 AM IST
अंतरराष्ट्रीय हिंदू महासभा के अध्यक्ष रंजीत बच्चन ने साइकिल से की थी 1.32 लाख KM की यात्रा, अमिताभ के थे फैन
हिंदू महासभा के अध्यक्ष रंजीत बच्चन के साथ कालिंदी. (विशेष प्रबंध से)

रंजीत बच्चन (Ranjeet Bachchan) ने साइकिल से 1.32 लाख किलोमीटर की यात्रा तय की थी. उन्‍हें साइक्लिंग का शौक था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2020, 11:11 AM IST
  • Share this:
गोरखपुर. अन्तरराष्ट्रीय हिंदू महासभा के अध्यक्ष रंजीत बच्चन (Ranjeet Bachchan) की रविवार सुबह सरेराह गोली मारकर हत्या कर दी गई. मूल रूप से गोरखपुर जिले के गोला के अहरौली पंचगांवा निवासी रंजीत बच्चन की मॉर्निंग वॉक के दौरान हत्‍या कर दी गई. साइक्लिंग के शौक और शांति सद्भावना मिशन को पूरा करने के लिए 4 फरवरी 2002 को रणजीत बच्चन और कालिंदी निर्मल शर्मा ने साइकिल यात्रा शुरू की थी. दोनों भारत, भूटान, बांग्लादेश, नेपाल और बर्मा के बॉर्डर एरिया तक पहुंचे. एक लाख बत्तीस हजार दो सौ पचास किमी की यात्रा तय कर भारत के 28 राज्‍यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की यात्रा पूरा की थी. सात साल दस महीने और 13 दिन तक लगातार चली उनकी साइकिल यात्रा 18 दिसंबर 2009 को एमपी इंटर कॉलेज में आकर खत्म हुई थी.

कौन हैं कालिंदी निर्मल शर्मा?
आपको बता दें कि साइकिल यात्रा में रंजीत बच्चन की साथी रहीं कुशीनगर के नेबुआ नैरंगिया के बैरवा पाट्टी में रहने वाली कालिंदी निर्मल शर्मा का नाम साइक्लिंग को लेकर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है. कालिंदी परिवार के साथ सिटी के कृष्णा नगर मोहल्ले में रहती हैं. साल 2004 में रंजीत बच्चन गोरखपुर प्रेस क्लब में घूमते हुए नजर आते थे.

अंतरराष्ट्रीय हिंदू महासभा के अध्यक्ष रंजीत बच्चन (फाइल फोटो)
अंतरराष्ट्रीय हिंदू महासभा के अध्यक्ष रंजीत बच्चन (फाइल फोटो)


अमिताभ बच्चन को मानते थे अपना आदर्श 
बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन के लुक और हेयर स्टाइल का अनुसरण करने वाले रंजीत बच्चन बताते थे कि वह बिग बी को अपना आदर्श मानते हैं. उस दौर में गोरखपुर के आसपास रंजीत बच्चन कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी करवाते थे. बताया जा रहा है कि उन्होंने दो शादियां की थीं. पहली पत्नी से किसी वजह से उनका संबंध विच्छेद हो गया था.

जांच के लिए चार टीमें गठितलखनऊ पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने इस हत्याकांड की जांच के लिए चार टीमों का गठन किया है. एक टीम उनके पार्टी से जुड़ी गतिविधियों की जांच कर रही है. दूसरी टीम उनके सोशल मीडिया अकाउंट को खंगाल रही है. इसके अलावा दो टीमें उनके घर आने-जाने वालों और परिवार वालों से संपर्क कर जानकारी जुटाने में लगी है.

ये भी पढ़ें:

समाजवादी पार्टी से भी जुड़े थे हिंदूवादी नेता रंजीत बच्चन, की थी दो शादियां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोरखपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 10:37 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर