Home /News /uttar-pradesh /

kinnar samaj took out tiranga yatra in gorakhpur said cm yogi given identity in society upns

गोरखपुर में किन्नरों ने निकाली तिरंगा यात्रा, कहा- CM योगी की वजह से मिली समाज में नई पहचान

गोरखपुर में किन्नर समाज ने निकाली तिरंगा यात्रा.

गोरखपुर में किन्नर समाज ने निकाली तिरंगा यात्रा.

Gorakhpur Tiranga Yatra तिरंगा यात्रा, किन्नर बोर्ड की सदस्य कन्नकेश्वरी नंद गिरी के नेतृत्व में निकाली गई. इसमें बड़ी संख्या मे किन्नर समाज के लोगों ने भाग लिया. किन्नर समाज की तिरंगा यात्रा में स्कूली बच्चों ने भी भाग लिया. कई स्कूलों के बच्चे दो लाइनों में लगकर इनके पीछे पीछे चल रहे थे. इस तिरंगा रैली में जहां सैकड़ों लोग तिरंगा लेकर चल रहे थे, वहीं आकर्षक का बड़ा केन्द्र 200 मीटर लंबा तिरंगा रहा. 200 मीटर इस लंबे तिरंगे को बच्चे पकड़कर चल रहे थे. रास्ते भर लोग वन्देमातरम और भारत माता की जय के नारे लगा रहे थे.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

सैकडों की संख्या में किन्नर समाज ने निकाली तिरंगा यात्रा
स्कूली बच्चे भी हुए शामिल

गोरखपुर: हिंदुस्तान अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है. आजादी के इस ऐतिहासिक अवसर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृत महोत्सव के रूप में मनाने का आव्हान किया है. आजादी के अमृत महोत्सव में समाज के सभी वर्गों के लोग देश भक्ति के रस में डूबे हुए हैं. बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सब इन दिनों देश के आजादी के नायकों को याद कर रहे हैं. उन्हे श्रद्धांजलि दे रहे हैं. तिरंगा यात्रा जैसे अनेक कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर अब किन्नर समाज भी आगे आया है. गोरखपुर में आज किन्नर समाज के लोगों ने विशाल तिरंगा रैली का आयोजन कर लोगों को राष्ट्रभक्ति का संदेश दिया.

आपको बता दें कि शनिवार को किन्नर समाज के लोगों ने गोरखपुर नगर निगम से काली मंदिर तक विशाला तिरंगा यात्रा निकाली. तिरंगा यात्रा में जय हिंद, भारत माता की जय जैसे देशभक्ति के नारे लगाए गए. इस दौरान आजादी के नायकों को याद किया गया. तिरंगा यात्रा में सैकड़ों लोगों ने भाग लिया. यहां 200 मीटर लम्बा तिरंगा लोगों के आकर्षण का केन्द्र बना रहा.

आकर्षक का केंद्र रहा 200 मीटर लंबा तिरंगा
तिरंगा यात्रा, किन्नर बोर्ड की सदस्य कन्नकेश्वरी नंद गिरी के नेतृत्व में निकाली गई. इसमें बड़ी संख्या मे किन्नर समाज के लोगों ने भाग लिया. किन्नर समाज की तिरंगा यात्रा में स्कूली बच्चों ने भी भाग लिया. कई स्कूलों के बच्चे दो लाइनों में लगकर इनके पीछे- पीछे चल रहे थे. इस तिरंगा रैली में जहां सैकड़ों लोग तिरंगा लेकर चल रहे थे, वहीं आकर्षक का बड़ा केन्द्र 200 मीटर लंबा तिरंगा रहा. 200 मीटर इस लंबे तिरंगे को बच्चे पकड़कर चल रहे थे. रास्ते भर लोग वन्देमातरम और भारत माता की जय के नारे लगा रहे थे. जिन जिन गलियों से यह यात्रा निकली वहां भारी संख्या में लोग देखने के लिए एकत्रित हुए थे.

हर घर में फहराया जाए तिरंगा
शादी ब्याह जैसे शुभ अवसरों में मंगल गीत गाने वाले किन्नर समाज के लोग आज देश के लिए मंगल गीत गा रहे थे. भारत माता की जय के नारे लगा रहे थे. हाथों में तिरंगा लहरा रहे थे. कन्नकेश्वरी नंद गिरी का कहना है कि वो और उनका समाज आज आजादी का गीत गा रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आह्वान किया है कि अमृत महोत्सव में हर घर तिरंगा फहाराया जाये. हम लोग भी इसके लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि 15 अगस्त को हर घर पर तिरंगा फहराया जाना चाहिए.

इस दौरान कनकेश्वरी नंद गिरी ने योगी सरकार की भी जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि योगी सरकार ने हमारे समाज के लोगों के लिए बहुत कुछ किया है. उन्होंने पहली बार प्रदेश में किन्नर बोर्ड का गठन किया है. इसी दौर में हमारे अखाड़े को भी मान्यता मिली है. कनकेश्वरी नंद ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कारण ही किन्नर समाज मे भी महामंडलेश्वर की उपाधि मिली है. उन्होंने कहा कि समाज में हम लोग अलग थलग हुआ करते थे, पर अब समाज की मुख्य धारा से हमें जोड़ दिया गया है.

Tags: Azadi Ka Amrit Mahotsav, Chief Minister Yogi Adityanath, CM Yogi Adityanath, Gorakhnath Temple, Gorakhpur news, Narendra modi, Uttarpradesh news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर