लाइव टीवी
Elec-widget

यूपी की कानून व्यवस्था अन्य प्रदेशों से बेहतर, तभी यहां बढ़ा रहा है निवेश: सीएम योगी

Ram Gopal Dwivedi | News18 Uttar Pradesh
Updated: December 4, 2019, 10:58 AM IST
यूपी की कानून व्यवस्था अन्य प्रदेशों से बेहतर, तभी यहां बढ़ा रहा है निवेश: सीएम योगी
गोरखपुर में कई योजनाओं के शिलान्यास, लोकार्पण के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ.

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि 2023 तक जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jevar Internation Airport) शुरू होगा तो लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा. विकास की प्रक्रिया को हम संयुक्त स्तर पर आगे बढ़ाने का कार्य करेंगे.

  • Share this:
गोरखपुर. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) का कहना है कि यूपी में योजनाओं का लाभ आम जनों तक पहुंचाने के लिए युद्धस्तर पर ढाई साल में काम हुआ. देश के अलग-अलग प्रदेशों की जब कानून व्यवस्था (Law and order) के मुद्दे पर यूपी की तुलना होती है तो प्रदेश कानून व्यवस्था के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. अच्छी कानून व्यवस्था से अब यूपी में निवेश (Investment) बढ़ रहा है. सीएम योगी ने ये बातें गोरखपुर में एक कार्यक्रम के दौरान कहीं. दरअसल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के कैम्पियरगंज तहसील के बढया ठाठर में राप्ती नदी पर बने पुल का लोकार्पण किया. ये पुल पीपीगंज और संतकबीरनगर के मेहदावल को आपस में जोड़ेंगा. इस पुल के लोकार्पण से सैकड़ों गांवों के लोगों को फायदा होगा. सीएम योगी ने इस दौरान गोरखपुर और संतकबीरनगर की 148 करोड़ से अधिक की नौ योजनाओं का लोकार्पण किया तो करीब 31 करोड़ की पांच योजनाओं का सीएम ने शिलान्यास किया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर और संतकबीर नगर की जनता कई दशकों से मांग कर रही थी कि यह बढ़या ठाठर पुल बने और आज उनकी मांग पूरी हुई है. विकास जाति, मत, मजहब से ऊपर उठकर हमारी जीवन में खुशहाली ला सकती है. आने वाले समय मे कई नगर पंचायत बनाने और उनकी सीमा में विस्तार करने जा रहे हैं. आज बखिरा और बेलहर को नगर पंचायत की मान्यता कैबिनेट ने दी है और यहां की जनता को इसके लिए बहुत बधाई. हम स्मार्ट विलेज की कल्पना को साकार कर सकें और गांवों का कायाकल्प इसी का हिस्सा है. जो कस्बे हैं, उनको नगर पंचायत के रूप में मान्यता मिल सके इसलिए आज कई नगर पंचायत की घोषणा की है. और नगर पालिकाओं के सीमा में विस्तार किया है. इससे वहां के लोगों रोजगार मिलेगा.

जिला मुख्यालय को 4 लेन से और तहसील मुख्यालय को 2 लेन सड़क से जोड़ा जाएगा
सीएम ने कहा कि हमने प्रयास किया है कि जितने इंटरस्टेट कनेक्टिविटी होगी वो सभी 4 लेन होंगे. जिला मुख्यालय को 4 लेन से जोड़ा जाएगा. तहसील मुख्यालय को 2 लेन सड़क से जोड़ा जाएगा. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के बाद बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर इसी महीने काम शुरू होगा. मेरठ एक्सप्रेसवे को प्रयागराज से जोड़ने का काम जल्द शुरू होने जा रहा है. पहले गोरखपुर में एक मेडिकल कालेज था, पर अब देवरिया, बस्ती, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर में हम मेडिकल कालेज बना रहे हैं. पहले लोग जाति भाषा के नाम पर बांटते थे. 1947 से 2016 तक सिर्फ 12 मेडिकल कालेज यूपी में बने थे, पर पिछले 3 साल में 29 नए मेडिकल कालेज बने हैं. इन मेडिकल कालेजो से निकले नए डॉक्टरों को 2 साल तक ग्रामीण इलाकों में सेवा देनी होगी, इसके लिए उनसे बांड भरवाए जा रहे हैं.

2023 तक शुरू होगा जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट
सीएम ने कहा कि 2023 तक जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट शुरू होगा तो लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा. विकास की प्रक्रिया को हम संयुक्त स्तर पर आगे बढ़ाने का कार्य करेंगे. पहले राशन कार्ड देने में दल और चेहरा देखा जाता था पर अब पात्रता के हिसाब से योजना का लाभ पात्र लोगों को मिल रहा है. योजनाओं का लाभ आम जनों तक पहुंचाने के लिए युद्धस्तर पर ढाई साल में हुआ है. देश के अलग-अलग प्रदेशों से जब यूपी की कानून व्यवस्था की तुलना होती है तो प्रदेश की कानून व्यवस्था सबसे अच्छा माना जाता है. अच्छी कानून व्यवस्था से अब यूपी में निवेश बढ़ रहा है.

ये भी पढ़ें:
Loading...

पूंछ दबने से नाराज़ हुए नागराज, युवक का पीछा कर बाइक पर किया कब्जा

कमलेश तिवारी हत्याकांड: हत्यारोपियों के मददगार को मिली जमानत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोरखपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 10:58 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...