महराजगंज: धर्म परिवर्तन कराने जा रहा कुलदीप यादव गिरफ्तार

पुलिस ने मौके से सभी प्रचार सामग्री को अपने कब्जे में लेते हुए आरोपित व्यक्ति के खिलाफ धोखाधड़ी, धार्मिक विद्वेष फैलाने की धाराओं में केस दर्ज किया है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 25, 2018, 4:26 PM IST
News18 Uttar Pradesh
Updated: September 25, 2018, 4:26 PM IST
यूपी के महराजगंज जिले में धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश करने का मामला सामने आया है. मामला तब प्रकाश में आया जब पुलिस को किसी से सूचना मिली कि सदर कोतवाली क्षेत्र के लोहिया नगर में श्रीमती प्रभावती देवी मेमोरियल संस्थान में कुलदीप यादव कुछ लोगों को धर्म परिवर्तन करने के लिए प्रेरित कर रहा है. इसके बाद पुलिस ने आरोपी कुलदीप को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 419, 420, 295ए के तहत मुकदमा दर्ज कर पूछताछ कर रही है.

महराजगंज सदर कोतवाली के लोहिया नगर में श्रीमती प्रभावती देवी मेमोरियल संस्थान में पुलिस को शिकायत मिली कि कुछ लोग प्रार्थना स्थल पर जमा हुए लोगों से ईसाई धर्म के चमत्कारिक प्रभाव और वीडियो सामग्री के माध्यम से धर्म परिवर्तन के काम में संलिप्त हैं. सभा स्थल से महराजगंज पुलिस ने काफी मात्रा में ईसाई धर्म से संबंधित पुस्तकें और अन्य प्रचार सामग्री बरामद की है.

अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि नगर के ही एक व्यक्ति ने पुलिस को सूचना दी कि प्रभावती देवी मेमोरियल संस्थान के बैनर तले शहर के गरीब तबके के लोगों को वीडियो और किताबों के माध्यम से प्रभावित कर ईसाई धर्म अपनाने की बात की जा रही है. पुलिस के अनुसार इस संस्था के बहाने संस्था में काम करने वाले व्यक्ति द्वारा अन्य धर्मों पर अशोभनीय टिप्पणी और ईसाई धर्म को चमत्कारिक बताने का काम हो रहा था.

रविवार को इस संस्था के माध्यम से 12 महिलाओं को धर्म परिवर्तन के लिए बुलाया गया था. पुलिस ने मौके से सभी प्रचार सामग्री को अपने कब्जे में लेते हुए आरोपित व्यक्ति के खिलाफ धोखाधड़ी, धार्मिक विद्वेष फैलाने की धाराओं में केस दर्ज किया है. इसके साथ ही आरोपित व्यक्ति को पुलिस ने अपने कब्जे में लेकर संस्था में काम करने वाले अन्य सदस्यों के नाम पता और उनकी भूमिका का पता कर रही है.

रिपोर्ट – रवि अनिल त्रिपाठी

ये भी पढ़ें - 
First published: September 25, 2018, 4:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...