लाइव टीवी

मोदी सरकार की सौगात, बहराइच से खलीलाबाद के बीच बिछेगी नई रेलवे लाइन

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 24, 2018, 6:58 PM IST

यह नई लाइन बहराइच, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर और संत कबीरनगर जिले को जोड़ेगी. सरकार ने इसे 2024-25 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है.

  • Share this:
मोदी कैबिनेट ने यूपी के बहराइच से खलीलाबाद के बीच नई रेल लाइन बिछाने की परियोजना को मंजूरी दे दी है. ये बहराइच से भिनगा, श्रावस्ती, उतरौला, डुमरयिगंज, मेहदावल से होकर खलीलाबाद जाएगी. 240 किलो मीटर इस लाइन को बनाने में करीब 4940 करोड़ रुपये की लागत आएगी.

यह नई लाइन बहराइच, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर और संत कबीरनगर जिले को जोड़ेगी. सरकार ने इसे 2024-25 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है. अब जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी, इसके बाद नई लाइन का निर्माण होगा.

बता दें कि इस नई रेल लाइन से क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. यह रेल लाइन गौतमबुद्ध के जीवन से जुड़ी श्रावस्‍ती से होकर गुजरेगी. श्रावस्‍ती जैन धर्म के मतावलम्बियों का एक महत्‍वपूर्ण पर्यटन केंद्र भी है. इसके अलावा इस नई लाइन से देवी दुर्गा के प्रसिद्ध 51 शक्तिपीठों में से एक देवीपाटन मंदिर के दर्शन करने वाले लोगों के लिए भी आसानी होगी.

बताया जा रहा है कि इस रेल लाइन से परियोजना क्षेत्र में पड़ने वाले इलाकों के स्‍थानीय निवासियों को भी लघु उद्योगों को भी विकसित होने में मदद मिलेगी. नीति आयोग द्वारा चिन्हित किए गए 115 आकांक्षी जिलों में से चार इस परियोजना इस क्षेत्र में हैं. इनमें बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्‍ती और सिद्धार्थ नगर शामिल है.

ये भी पढ़ें-

 बीजेपी और RSS को एक-दूसरे की चिंता, जनता पर ध्यान नहीं: राजबब्बर

लखनऊ में अमित शाह, सरकार और संगठन को लेकर भगवा टोली RSS संग करेगी मंथन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोरखपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2018, 6:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...