गोरखपुर में मुस्लिम भाइयों ने बंधवाई राखी, बोले- बहनों की सुरक्षा पहला कर्तव्य

कांग्रेस कमेटी के पूर्व महासचिव अनवर हुसैन ने बताया कि बहनों से कलाई पर रक्षाबंधन बंधवाकर समाज में हिंदू मुस्लिम एकता का संदेश दिया है. वहीं बहनों की सुरक्षा का संकल्प लेते हुए जीवन भर निभाने का वादा किया.

News18Hindi
Updated: August 13, 2019, 5:15 PM IST
गोरखपुर में मुस्लिम भाइयों ने बंधवाई राखी, बोले- बहनों की सुरक्षा पहला कर्तव्य
सीएम सिटी गोरखपुर में मुस्लिम भाइयों ने बंधवाई राखी
News18Hindi
Updated: August 13, 2019, 5:15 PM IST
सीएम योगी के गृह जनपद गोरखपुर में मंगलवार को मुस्लिम भाइयों द्वारा जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व महासचिव अनवर हुसैन के नेतृत्व में हिंदू बहनों से राखी बंधवाई. इस मौके पर मुस्लिम युवकों ने उनकी सुरक्षा का संकल्प लेते हुए गिफ्ट में पर्यावरण रक्षा के लिए एक-एक पौधा दिया. कांग्रेस कमेटी के पूर्व महासचिव अनवर हुसैन ने बताया कि बहनों से कलाई पर राखी बंधवाकर समाज में हिंदू-मुस्लिम एकता का संदेश दिया गया है. वहीं बहनों की सुरक्षा का संकल्प लेते हुए जीवन भर निभाने का वादा किया गया. इस दौरान मुस्लिम युवक हाथों में तिरंगा लिए हुए थे.

कैसे हुई रक्षाबंधन की शुरुआत

आपको बता दें कि रक्षाबंधन की शुरुआत के सबसे पहले ऐतिहासिक साक्ष्य रानी कर्णावती और सम्राट हुमायूं हैं. जी हां, मध्यकालीन युग में राजपूत और मुस्लिमों के बीच संघर्ष चल रहा था. रानी कर्णावती चित्तौड़ के राजा की विधवा थीं. उस दौरान गुजरात के सुल्तान बहादुर शाह से अपनी और अपनी प्रजा की सुरक्षा का कोई रास्ता न निकलता देख रानी ने हुमायूं को राखी भेजी थी. तब हुमायूं ने उनकी रक्षा कर उन्हें बहन का दर्जा दिया था. वहीं दूसरा प्रमाण एलेग्जेंडर और पुरु के बीच का माना जाता है.

मुस्लिम भाइयों ने बंधवाई राखी
मुस्लिम भाइयों ने बंधवाई राखी


एलेग्जेंडर की पत्नी को माना बहन

कहा जाता है कि हमेशा विजयी रहने वाला एलेग्जेंडर भारतीय राजा पुरु की प्रचंडता से काफी विचलित हुआ. इससे एलेग्जेंडर की पत्नी काफी तनाव में आ गईं थीं. उन्होंने रक्षाबंधन के त्यौहार के बारे में सुना था. उन्होंने भारतीय राजा पुरु को राखी भेजी. तब जाकर युद्ध की स्थिति समाप्त हुई थी. क्योंकि भारतीय राजा पुरु ने एलेग्जेंडर की पत्नी को बहन मान लिया था.

ये भी पढ़ें:
Loading...

रामलला के वकील से जस्टिस बोले- जमीन के सबूत दिखाएं, आपका नजरिया दुनिया का नहीं

बरेली: बंधक बनाकर नकाबपोश बदमाशों ने डाली लाखों की डकैती

रक्षाबंधन की खुशियां मातम में तब्दील, छुट्टी मनाने आए BSF जवान की मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोरखपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 13, 2019, 4:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...