देखिए ढाई साल में कैसे बदल गया CM योगी का शहर गोरखपुर

उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) के गोरखपुर (Gorakhpur) के रामगढ़ ताल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लाइट एंड साउंड शो का शुभारम्भ किया. ये लाइट एंड साउंड शो 11.96 करोड़ रुपये में बना है. इसमें गोरखपुर के इतिहास के साथ वर्तमान को भी दर्शाया गया है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 31, 2019, 5:37 PM IST
देखिए ढाई साल में कैसे बदल गया CM योगी का शहर गोरखपुर
महात्मा बुद्ध और गीता प्रेस समेत गोरखपुर के इतिहास, वर्तमान की पूरी झलक देता ये लाइट साउंड शो, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया उद्घाटन.
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 31, 2019, 5:37 PM IST
उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) के गोरखपुर (Gorakhpur) के रामगढ़ ताल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लाइट एंड साउंड शो का शुभारम्भ किया. ये लाइट एंड साउंड शो 11.96 करोड़ रुपये में बना है. इसमें गोरखपुर के इतिहास के साथ वर्तमान को भी दर्शाया गया है. लाइट एंड साउंड शो की शुरुआत गोरखपुर की उत्पत्ति से होती है. उसमें बताया जाता है कि किस तरह से यहां पर भगवान गोरक्षनाथ आए. यहां के लोगों ने खिचड़ी खिलाई. महंत दिग्विजय नाथ और अवैद्यनाथ के योगदान को भी दर्शाया गया है. उसके बाद कुशीनगर के धार्मिक महत्व को बताया गया है.

भगवान राम के पुत्र कुश की राजधानी रही कुशीनगर में किस तरह से भगवान बुद्ध ने परिनिर्वाण किया था? इसी के साथ महगर में स्थिती कबीर दास की महिमा को भी बताया गया है. गीता प्रेस से लेकर गीतावाटिका तक हनुमान प्रसाद पोद्दार से लेकर कल्याण पुस्तक तक सभी को रेखांकित किया गया है. इमामबाड़ा में रखे सोने और चांदी के ताजिए के बारे में बताया गया तो यहां पर जल रही लौ के बारे रोचक इतिहास परोसा गया. इस लाइट एंड साउंड शो में गोरखपुर के रणबाकुरों के बारे में भी बताया गया. किस तरह से 1857 की लड़ाई में यहां के लोगों ने योगदान दिया, किस तरह से चौरीचौरा कांड हुआ, डोहरिया कांड, या फिर रामप्रसाद बिस्मिल की शहादत स्थल का क्या महत्व है? बताया.

gorakhpur2
गोरखपुर के रामगढ़ ताल में लाइट एंड साउंड शो 'शुरू हो गया है.


इसके बाद यहां के साहित्य में मुंशी प्रेमचंद के योगदान के साथ फिराक गोरखपुरी के बारे में बताया गया. विश्व के सबसे लम्बे रेलवे स्टेशन के बारे में भी इस लाइट एंड साउंड शो में बताया गया है यानि कि पर्यटकों को लुभाने की पूरी कोशिश इस लाइट एंड साउंड शो में किया गया है.

gorakhpur5
शो के दौरान ताल में लोगों की भारी भीड़ इकट़्ठा हुई.


इस लाइट एंड साउंड शो के लोकार्पण के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वी यूपी के सभी लोगों को बधाई देता हूं. अपनी पुरातन काया को बनाये रखते हुए एक आधुनिक गोरखपुर को बनते हुए हम-सब देख रहे हैं. यहां पर शिवातार भगवान गोरक्षनाथ आये थे, उन्हें भिक्षा की आवश्यकता थी. आपने उन्हे खिचड़ी चढ़ाई. आज गोरखपुर के विकास के लिए हम लोग वोट के रूप में आपसे भिक्षा मांग लेते हैं, स्वरूप बदला है बाकि सारी परिस्थितियां वही हैं कि गोरखपुर एक पहचान मिले. गोरखपुर सम्मान प्राप्त करे. जिन्होने हमें सम्मान दिलाया है, उनके प्रति कृत्ज्ञता ज्ञापित कर सकें.

gorakhpur4
कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ सांसद रवि किशन व अन्य.

Loading...

उन्होंने कहा कि इस रामगढ़ ताल की इस पूरी परियोजना को आगे बढ़ा करके गोरखपुर में अनेक ऐसी धरोहर आपने देखा होगा. चाहे वो गोरखनाथ मंदिर, वहां का धूना, अखंड ज्योति हो, वहां की परम्परा की हुई संतों की पहचान हो, गीता प्रेस के द्वारा वैश्विक मंच प्रदान किया हो, कैसे गोरखपुर ने देश की आजादी की लड़ाई अलग-अलग काल खंड में लड़ा था, उसे भी रेखांकित किया गया है. हम सब गोरखपुर की सभी धरोहर को संजोने का काम करेंगे.

(रिपोर्ट: राम गोपाल दि्ववेदी)

ये भी पढ़ें:

बच्चा चोरी के शक में महिला को घेरा, तोड़ दी बोलेरो, फिर...

लश्कर-ए-तैयबा की काशी, अयोध्या, गोरखपुर को दहलाने की साजिश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोरखपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 31, 2019, 4:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...