लाइव टीवी

किसानों के खातों में पहुंचे 2 हजार रुपये, PM मोदी बोले- पिछली सरकारों की नीयत में खोट

News18Hindi
Updated: February 24, 2019, 3:31 PM IST
किसानों के खातों में पहुंचे 2 हजार रुपये, PM मोदी बोले- पिछली सरकारों की नीयत में खोट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने कहा,' हमारी सरकार कोशिश कर रही है कि किसानों को हर वो संसाधन दिए जाए जिससे वो अपनी आमदनी को दोगुना कर सके.' इस दौरान उन्‍होंने किसानों से संवाद भी किया. उन्‍होंने मंच से सभी किसानों को बधाई दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2019, 3:31 PM IST
  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में रविवार को ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ की शुरुआत की. इस योजना के तहत पीएम मोदी के एक क्लिक के साथ ही 2000 रूपये की पहली किश्त किसानों के खाते में पहुंच गई. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुे कहा कि पहली की जो सरकारें थीं उनमें किसान का भला करने की नीयत नहीं थी. वो छोटी-छोटी चीजों के लिए किसानों को तरसाती थीं. लेकिन हमने किसानों की सुविधा पर काम किया.

पीएम मोदी ने कहा, 'ये नया भारत है. इसमें केंद्र सरकार जितना पैसा किसान के लिए भेजती है, वो पूरा पैसा उसके खाते में पहुंचता है. अब वो दिन गए जब सरकार 100 पैसा भेजती थी, तो बीच में 85 पैसा दलाल और बिचौलिए खा जाते थे.'

प्रधानमंत्री ने कहा,' हमारी सरकार कोशिश कर रही है कि किसानों को हर वो संसाधन दिए जाए जिससे वो अपनी आमदनी को दोगुना कर सके.' इस दौरान उन्‍होंने किसानों से संवाद भी किया. उन्‍होंने मंच से सभी किसानों को बधाई दी.



इस दौरान प्रधानमंत्री ने विपक्षी दलों पर भी जमकर हमला बोला. पीएम ने कहा 'कई राज्य सरकारों ने इसके लिए पहल कर दी है. लेकिन कुछ अभी भी राज्य सरकारें हैं जो इसके लिए पहल नहीं कर रही हैं. मैं कहना चाहता हूं कि अगर आपने किसानों की सूची नहीं बनाई तो किसानों की बददुआएं आपकी राजनीति को तहस-नहस कर देंगी.' उन्होंने कहा कि योजना को लेकर किसी के बहकावे में न आएं. महामिलावटी लोगों ने योजना के बारे में सुना तो चेहरा लटक गया था. अब झूठ बोल रहे हैं. यह उनकी जन्मजात आदत है.

पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना में कोई बिचौलिया, दलाल और मेरा-तेरा नहीं है. सबके खाते में सीधा पैसा जाएगा. किसी तरह का भेदभाव नहीं. देश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था में कितना बड़ी निवेश सरकार कर रही है, इसका अंदाजा लगा सकते हैं.


Loading...

पीएम मोदी ने कहा, 'हमारी सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य एमएसपी पर किसानों की बरसों पुरानी मांग को पूरा किया. रबी और खरीफ की 22 फसलों का समर्थन मूल्य लागत के 50 प्रतिशत से अधिक तय किया गया है. मौसम की मार से किसानों को बचाने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना भी बनाई गई है.' उन्होंने कहा कि हमने देश भर की 99 ऐसी परियोजनाएं चुनीं थीं जिनमें से 70 से ज्यादा अब पूरी होने की स्थिति में आ रही हैं. इन परियोजनाओं की वजह से किसानों को लाखों हेक्टेयर जमीन पर सिंचाई की सुविधा मिल रही है. यह वो काम है, जो किसानों की आने वाली कई पीढ़ियों तक को लाभ देगा.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोरखपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2019, 2:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...