लाइव टीवी
LIVE NOW

LIVE: PM मोदी ने कुंभ में डुबकी लगाई, सफाई कर्मचारियों के धोए पैर

पीएम नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर में कई विकास परियोजनाओं का अनावरण किया. साथ ही ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ की शुरूआत की.

Hindi.news18.com | February 24, 2019, 5:28 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated February 24, 2019

हाइलाइट्स

5:28 pm (IST)
पहले भी प्रयागराज आता रहा हूं, लेकिन इतनी निर्मल गंगा नहीं देखी इससे पहले.

4:34 pm (IST)

पीएम मोदी ने संगम में लगाई डुबकी


4:30 pm (IST)
प्रयागराज में पूजा अर्चना के बाद पीएम मोदी ने सफाईकर्मियों के पैर धोए

4:20 pm (IST)

पीएम मोदी ने संगम में डुबकी लगाने के बाद यहां पूजा अर्चना की. यह पूजा उन्होंने संगम तट पर की. प्रधानमंत्री के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ और कैबिनेट के कई मंत्री मौजूद रहे. 


4:17 pm (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी के आगमन से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ स्वयं कुंभ मेला परिसर पहुंचे. उनके साथ यूपी कैबिनेट के कुछ मंत्री भी यहां आए हैं

1:42 pm (IST)

पूर्वांचल उद्योग और रोजगार का बहुत बड़ा सेंटर बनता जा रहा है. यहां अब भारतीय रेल बिजली से चलने वाली है। उद्योग लगने से यहां के लोगों को रोजगार तो मिलेगा साथ ही आसपास के लोग भी इसका फायदा उठा सकेंगे. इसके अलावा 10 लाख सोलर पंपों को बिजली ग्रिड से जोड़ने में किसानों की मदद की जाएगी, जिससे वो सिंचाई तो मुफ्त में कर ही पाएंगे, बची हुई बिजली बेच भी पाएंगे.

1:37 pm (IST)

इसके अलावा 10 लाख सोलर पंपों को बिजली ग्रिड से जोड़ने में किसानों की मदद की जाएगी, जिससे वो सिंचाई तो मुफ्त में कर ही पाएंगे, बची हुई बिजली बेच भी पाएंगे.
ये अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाने के हमारे व्यापक अभियान का हिस्सा है.

1:37 pm (IST)

किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान अभियान को इसी हफ्ते सरकार ने मंजूरी दी है. इसके तहत किसानों को 17 लाख से अधिक सोलर पंप लगाने में मदद की जाएगी, 
ताकि उनको सिंचाई पर होने वाले बिजली या डीजल के खर्च से मुक्ति मिले. 

1:33 pm (IST)

किसानों को उपज का उचित मूल्य मिले और उसकी लागत कम हो इसके लिए अनेक प्रयास किए जा रहे हैं. E-NAM प्लेटफॉर्म से देशभर की सैकड़ों मंडियों को जोड़ने का काम चल रहा है. इससे किसानों को सीधे देशभर की किसी भी मंडी में ऑनलाइन अपनी उपज बेचने का विकल्प मिलेगा.

1:31 pm (IST)

हमारी सरकार ने MSP पर किसानों की बरसों पुरानी मांग को पूरा किया. रबी और खरीफ की 22 फसलों का समर्थन मूल्य लागत का 50% से अधिक तय किया गया है. मौसम की मार से किसानों को बचाने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना भी बनाई गई है.

LOAD MORE
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में  ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ की शुरूआत की. इसके तहत पीएम मोदी ने 2-2 हजार रुपये की पहली किस्त देश के 12 करोड़ किसानों को जारी की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस योजना से देश के करोड़ों किसानों के सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी. इस दौरान प्रधानमंत्री ने विपक्षी दलों पर भी जमकर हमला बोला. पीएम ने कहा 'कई राज्य सरकारों ने इसके लिए पहल कर दी है. लेकिन कुछ अभी भी राज्य सरकारें हैं जो इसके लिए पहल नहीं कर रही हैं. मैं कहना चाहता हूं कि अगर आपने किसानों की सूची नहीं बनाई तो किसानों की बद-दुआएं आपकी राजनीति को तहस-नहस कर देंगी.

वहीं सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना से प्रदेश के 2 करोड़ 14 लाख किसान लाभान्वित होने वाले हैं और इस योजना की शुरुआत के लिए आज प्रधानमंत्री ने गोरखपुर की धरती को चुना है. सीएम ने कहा कि अगर 55 सालों की तुलना 55 महीने से की जाए तो 55 महीने इन पर भारी पड़ेंगे. किसान के हित के लिए सुगरकैन को ऐथेनॉल में बदलने की स्वीकृति दी गई है, जिससे किसानों के हितों का ध्यान रखा जाए. प्रधानमंत्री को पूर्वी उत्तर प्रदेश से लगाव है इसलिए काशी को अपना संसदीय क्षेत्र चुना और काशी को जो नई पहचान दी है इसके लिए हम सभी आपके आभारी हैं.

पीएम मोदी इसके बाद कुंभ जाएंगे और वहां संगम डुबकी लगाएंगे. कुंभ में वह 'स्वच्छ कुंभ स्वच्छ आभार' कार्यक्रम में हिस्सा लेने के अलावा 'स्वच्छ कुंभ स्वच्छ आभार' अवॉर्ड भी प्रदान करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'PM-KISAN' के चुनिंदा लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे.
Loading...