रेलवे में नौकरी करने वाला शादीशुदा राजेश कैसे बन गया 'सोनिया', जांच शुरू

इस संबंध में पूर्वोत्तर रेलवे ने बताया कि ये तकनीकी मामला है. इसके कानूनी पहलुओं को देखा जाएगा और राजेश के आवेदन पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी. फिलहाल इस मामले में जांच की जा रही है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: July 23, 2019, 2:32 PM IST
रेलवे में नौकरी करने वाला शादीशुदा राजेश कैसे बन गया 'सोनिया', जांच शुरू
रेलवे में नौकरी करने वाला शादीशुदा राजेश क्यों बना 'सोनिया'.
News18 Uttar Pradesh
Updated: July 23, 2019, 2:32 PM IST
पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के महाप्रबंधक कार्यालय में एक अनोखा मामला सामने आया है. चार बहनों के बीच इकलौता भाई लिंग परिवर्तन कराकर लड़की बन गया. बता दें कि इज्जत नगर मुख्य कारखाना प्रबंधक कार्यालय में तकनीकी ग्रेड-1 पर तैनात कर्मचारी राजेश ने सरकारी अभिलेखों में अपना नाम और लिंग बदलवाने के लिए आवेदन किया है. सीएम सिटी गोरखपुर में अनोखा मामला सामने आने के बाद इलाके में चर्चा बनी हुई है.

अनुकंपा के आधार पर मिली नौकरी

पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जत नगर मंडल में तैनात राजेश पांडे को अनुकंपा के आधार पर 19 मार्च, 2003 को नौकरी मिली थी. उसके परिवार में 4 बहनें और मां हैं. वर्ष 2017 में राजेश ने लिंग परिवर्तन कराकर अपना नाम सोनिया पांडे रख लिया. राजेश उर्फ सोनिया ने सबसे पहले मुख्य कारखाना कार्मिक प्रबंधक इज्जत नगर के सामने नाम और लिंग बदलने का आवेदन किया. रेलवे अधिकारियों के सामने जब मामला आया, तो वो चौंक गए.

राजेश उर्फ सोनिया


सर्विस रिकॉर्ड में नाम बदलने का दिया आवेदन


राजेश से सोनिया बने रेलवे कर्मचारी ने बताया कि लिंग परिवर्तन का विचार जब परिवार के सदस्यों को बताया तो वो नाराज हो गए. उसकी बात सुनकर मां और बहनें रूठ गईं. कोई दूसरा रास्ता न दिखा तो उसने लिंग परिवर्तन करा लिया. धीरे-धीरे सब कुछ ठीक हो गया. समय के साथ मां और बहनें भी मान गईं. उन्होंने बताया कि यात्रा के दौरान पुरुष पहचान पत्र और स्त्री का चेहरा होने के कारण उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अन्य जगहों पर भी पहचान को लेकर वे परेशानी में पड़ जाते हैं. यही वजह है कि सर्विस रिकॉर्ड में नाम बदलने का आवेदन उन्होंने किया है.
Loading...

लिंग बदलवाने के लिए दिया आवेदन


मन में महिलाओं जैसे ख्याल

राजेश उर्फ सोनिया ने बताया कि उसका शरीर तो पुरुष जैसा था लेकिन मन में महिलाओं जैसे ख्याल आने लगे. परिवार के लोगों ने उसकी शादी करा दी. उसने अपने जीवनसाथी को मन में आ रहे ख्याल के बारे में बताया. इसके बाद दोनों ने सहमति से तलाक ले लिया. तलाक के बाद वर्ष 2017 में उसने सर्जरी कराकर अपना लिंग परिवर्तन करा लिया और राजेश से सोनिया पांडेय बन गया.

नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी- पीआरओ

इस संबंध में पूर्वोत्तर रेलवे के पीआरओ चंद्र प्रकाश चौहान ने न्यूज़18 से बातचीत में बताया कि ये तकनीकी मामला है. इसके कानूनी पहलुओं को देखा जाएगा और राजेश के आवेदन पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी. फिलहाल इस मामले में जांच की जा रही है.

ये भी पढ़ें:

सोनभद्र आएंगी प्रियंका गांधी, पीड़ित परिवारों को सौंपेंगी 10-10 लाख का चेक

जानिए आजम खान के जौहर ट्रस्ट को लीज पर दी गई रामपुर के सबसे पुराने कॉलेज की जमीन का सच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोरखपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 23, 2019, 1:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...