UP Panchayat Chunav: पंचायत चुनाव के नतीजे आज, सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतों की गिनती

यूपी पंचायत चुनावों की मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी.

यूपी पंचायत चुनावों की मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी.

UP Panchayat Chunav Results: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नतीजों को लेकर इंतजार की घड़ियां अब समाप्त होने वाली हैं. मतों की गिनती को लेकर तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. सभी ब्लाक मुख्यालयों पर बनाए गए केंद्रों पर पूरे दिन साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन किया गया.

  • Last Updated: May 2, 2021, 1:35 AM IST
  • Share this:
गोरखपुर. उत्तर प्रदेश त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नतीजे (UP Panchayat Chunav Results) कुछ घंटे बाद आने लगेंगे. मतगणना (Counting) की सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. सभी ब्लाक मुख्यालयों पर बनाए गए केंद्रों पर शनिवार को पूरे दिन साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन किया गया. कोरोना को देखते हुए बैरिकेडिंग कर मतगणना की व्यवस्था बनाई गई. आज यानि रविवार को सुबह आठ बजे से मतों की गिनती शुरू होगी. 8-8 घंटे के तीन शिफ्टों में गिनती की जाएगी.

ग्राम प्रधान, सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए डाले गए वोटों की गिनती ब्लाकों के मतगणना केंद्रों पर ही होगी. जिला पंचायत सदस्य पद के परिणाम जिला मुख्यालय से जारी किए जाएंगे. वहीं अन्य पदों के परिणाम ब्लाकों से जारी होंगे. उम्मीद जताई जा रही है कि दोपहर 12 बजे के बाद से प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य पदों के परिणाम आने लगेंगे.

काउंटिंग की वीडियो रिकॉर्डिंग कराई जाएगी 

मतगणना की पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकार्डिंग कराई जाएगी. सुबह स्ट्रांग रूम की सील प्रत्याशियों या उनके एजेंट की उपस्थिति में खोली जाएगी. हर ब्लाक पर गिनती की निगरानी एवं कानून व्यवस्था के लिए जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं. न्याय पंचायतवार सदस्य ग्राम पंचायत, प्रधान, सदस्य क्षेत्र पंचायत एवं सदस्य जिला पंचायत की मतगणना के लिए चार टेबल का एक सेट होगा. इनमें एक टेबल सदस्य ग्राम पंचायत, एक प्रधान, एक टेबल क्षेत्र पंचायत सदस्य तथा एक टेबल जिला पंचायत सदस्य के मतों की गिनती के लिए होगा. न्याय पंचायत वार आवंटित स्थान पर चार गणना टेबल लगाई जाएगी.
एक मतगणना कक्ष में चार पर्यवेक्षकों की तैनाती 

एक टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक एवं तीन सहायक तैनात होंगे. यानी एक कक्ष में कुल चार मतगणना पर्यवेक्षक तथा 12 मतगणना सहायक तैनात रहेंगे. प्रत्येक कक्ष में एक मेज सहायक निर्वाचन अधिकारी के लिए रहेगा. मतगणना केंद्र पर मतगणना शुरू होने से करीब एक घंटा पहले मतगणना कार्मिकों को रैंडम आधार पर सहायक निर्वाचन अधिकारी द्वारा गणना टेबल आवंटित की जाएगी. दक्षिणांचल के आठ ब्लाकों खजनी, उरुवां, बेलघाट, कौड़ीराम, बांसगांव, गगहा, गोला और बड़हलगंज में जिसकी ड्यूटी लगाई गई है, उनके जाने के लिए प्रशासन ने बसों का इंतजाम किया है.

ऐसे होगी मतों की गिनती 



इस बार एक ही मतपेटी में सभी पदों के वोट पड़े हैं. सबसे पहले पदवार मतों को अलग किया जाएगा. इस कार्य में न्यायपंचायतवार लगाई गई चारों टेबल के मतगणना कर्मी इस कार्य में सहयोग करेंगे. इसके बाद एक गणना पर्यवेक्षक तथा 13 गणना सहायक, सदस्य ग्राम पंचायत के मतों की गिनती करेंगे. इसी तरह एक गणना पार्यवेक्षक तथा तीन गणना सहायक, प्रधान के मतों की, एक गणना पर्यवेक्षक तथा 10 गणना सहायक सदस्य क्षेत्र पंचायत के मतों की गिनती करेंगे. इसी तरह एक गणना पर्यवेक्षक व 403 गणना सहायक, सदस्य जिला पंचायत के मतों को 50-50 की गड्डियों बनाकर मतपत्र लेखा से मिलान करेंगे. उसके बाद मतगणना शुरू की जाएगी.

परिणाम आने के बाद कोई प्रत्याशी जुलूस नहीं निकाल पाएगा. मतगणना स्थल के बाहर सख्त सुरक्षा होगी. मतगणना के बाद प्रत्याशियों को चुपचाप घर जाना होगा। किसी ने जुलूस निकाला तो कार्रवाई होगी.

बात अगर गोरखपुर की करें तो यहां प्रधान के लिए 8822, सदस्य ग्राम पंचायत पद के लिए 6893, बीडीसी के लिए 8175 तथा जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 868 उम्मीदवारों का भाग्य 15 अप्रैल को मतपेटिका में बंद हो गया था.

जिले में कुल 19.17 लाख मतों की गिनती होगी. 15 अप्रैल को हुए मतदान में कुल 64.73 फीसदी वोट पड़े थे। इनमें पुरूषों का मतदान प्रतिशत जहां 59.45 है. वहीं महिलाओं की भागीदारी 70.66 फीसदी है.जिले में 29 लाख 61 हजार 685 वोटर थे. इनमें से 19 लाख 17 हजार 88 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. जिन्होंने वोट डाले उनमें पुरूषों की संख्या नौ लाख 30 हजार 881 है जबकि महिलाओं की संख्या नौ लाख 86 हजार 207 है. सबसे अधिक 70.80 फीसद मतदान पिपराइच में जबकि 70.39 फीसद मतदान सहजनवां में हुआ है.

इस ब्लाक में यहां होगी मतगणना

-भटहट में पटेल स्मारक इण्टरमीडिएट कॉलेज पटेल नगर भटहट

- उरुवा में रामरेखा सिंह इण्टर कॉलेज , उरूवां

- ब्रहमपुर में डा. भीमराव अम्बेडकर शिशु शिक्षा निकेतन जंगल रसूलपुर नंबर दो

- जंगल कौड़िया में एसबीएम विद्यालय चिउटहां

- पिपराइच में पं. दीनदयाल इण्टर कॉलेज पिपराइच

- गगहा में रामबचन सिंह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धनकटी गगहा

- पाली में प्यारी देवी महाविद्यालय तिलौरा पाली

- कैम्पियरगंज में जेपी पारसनाथ पांडेय इंटर कालेज

- चरगावां में कृषि विद्यालय चरगावां

- गोला में बीएसएबी इण्टर कालेज

- बड़हलगंज में नेशनल इण्टर कालेज बड़हलगंज

- खोराबार में सेंट जोसेफ स्कूल जंगल सिकरी बाईपास चौराहा

- बेलघाट में राष्ट्रीय सांस्कृत्यायन इंटर कालेज

- सरदारनगर में राजकीय गर्ल्स इंटर कालेज

- सहजनवा में शारदा प्रसाद रावत महाविद्यालय

- पिपरौली में जवाहर लाल इण्टर कालेज जैतपुर

- खजनी में गणेश शंकर पांडेय इंटर कालेज, कटघर

- बांसगांव में पंडित जवाहर लाल नेहरू इंटर कालेज

- कौड़ीराम में सर्वोदय किसान इंटर कालेज

- भरोहिया में गुरु गोरखनाथ विद्यापीठ भरोहिया
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज