लाइव टीवी

गोरखपुर में लगेगी RSS की पाठशाला, पांच दिवसीय प्रवास पर पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत

Ram Gopal Dwivedi | News18 Uttar Pradesh
Updated: January 23, 2020, 3:10 PM IST
गोरखपुर में लगेगी RSS की पाठशाला, पांच दिवसीय प्रवास पर पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत
पांच दिवसीय दौरे पर पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत

सूत्रों के अनुसार संघ प्रमुख के पूर्वी क्षेत्र की इस बैठक में जनसंख्या नियंत्रण पर भी मंथन होना है.

  • Share this:
गोरखपुर. आरएसएस प्रमुख (RSS Chief) मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) गुरुवार को अपने पांच दिवसीय दौरे पर गोरखपुर (Gorakhpur) पहुंचे. शुक्रवार से पांच दिनों तक संघ के वरिष्ठ पदाधिकारियों की पाठशाला लेगेगी. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत, सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले, अखिल भारतीय व्यवस्था प्रमुख अनिल ओख, रविंद्र सिरकोले, रविंद्र जोशी और परीक्षित गोरखपुर पहुंचे हैं.

कई विषयों पर होगा मंथन

संघ की तरफ से जो जानकारी दी गयी है उसमें 24 जनवरी को संघ प्रमुख पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र, चारों प्रांतों के पदाधिकारी, प्रांत प्रचारकों के साथ सामाजिक समरसता पर्यावरण, कुटुंब प्रबोधन के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की प्रगति जानेंगे और मार्गदर्शन करेंगे. 25 जनवरी को संघ प्रमुख के सामने क्षेत्र और चारों प्रांतों के कार्यकर्ता पर्यावरण सामाजिक समरसता कुटुंब प्रबोधन और ग्रामीण विकास पर किए गए कामों का विवरण प्रस्तुत करेंगे. इसके बाद संघ प्रमुख मार्गदर्शन देंगे.

गणतंत्र दिवस समारोह में होंगे शामिल

26 जनवरी को संघ प्रमुख गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगे. ध्वजारोहण के बाद सार्वजनिक सभा में भी विषयों को रखेंगे और गोरखपुर महानगर के शाखा स्तर के स्वयंसेवकों के साथ वार्ता करेंगे. 27 जनवरी को पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिला प्रचारकों के साथ वार्ता करेंगे. सूत्रों के अनुसार संघ प्रमुख के पूर्वी क्षेत्र की इस बैठक में जनसंख्या नियंत्रण पर भी मंथन होना है. धारा 370, CAA जैसे कानून के पास होने के बाद अब सबसे बड़े एजेन्डा के रूप में जनसंख्या नियंत्रण ही सामने है. संघ प्रमुख पूर्वी क्षेत्र के पदाधिकारियों को दिशा निर्देश दे सकते हैं. साथ ही CAA को लेकर जिस तरह से विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं उस पर भी मंथन हो सकती है.

बता दें संघ के पूर्वी क्षेत्र में चार प्रांत आते हैं जिसमें गोरक्षप्रांत, काशीप्रांत, अवध प्रांत और कानपुर प्रांत हैं. इस बैठक में इन चारों प्रांतो के वरिष्ठ पदाधिकारी शिरकत करेंगे, करीब 300 पदाधिकारी संघ के इस मंथन में भाग लेंगे.
ये भी पढ़ें:नोएडा: महंगी कार से आए शख्स ने चुराए दो गमले, VIDEO वायरल

CM योगी आदित्यनाथ बोले- सीएए प्रदर्शन के नाम पर बर्दाश्त नहीं करेंगे हिंसा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोरखपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 3:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर