लाइव टीवी

सीएम सिटी गोरखपुर में गरीबों को मिला फ्री में राशन, सोशल डिस्टेंस पर खास नजर
Gorakhpur News in Hindi

Ram Gopal Dwivedi | News18 Uttar Pradesh
Updated: April 3, 2020, 11:51 AM IST
सीएम सिटी गोरखपुर में गरीबों को मिला फ्री में राशन, सोशल डिस्टेंस पर खास नजर
सीएम सिटी गोरखपुर में गरीबों को मिला फ्री में राशन

कोटोदार पहले मशीन को सेनेटाइज करता है फिर अंगुली रखवाता है और उसके बाद फिर सेनेटाइज करवा देता है. इस तरह से लोगों की सुरक्षा का ख्याल रखा जा रहा है, गोरखपुर में अगर हम बात करें तो 126392 अंत्योदय कार्ड धारक हैं.

  • Share this:
गोरखपुर. कोराना वायरस (coronavirus) संक्रमण रोकने को केंद्र व राज्य सरकार ने लॉकडाउन व सोशल डिस्टेंस बनाने का निर्देश दिया है. इसी के तर्ज पर सीएम सिटी गोरखपुर में तमाम परेशानियों के बीच गरीबों के लिए फ्री राशन वितरण जारी है. गोरखपुर जिले के तीन लाख 54 हजार गरीबों को राशन दिया जा रहा है, अंत्योदय कार्ड धारकों को 35 किलो और पात्र गृहस्थी के गरीब कार्ड धारकों को प्रति यूनिट पांच किलो गेहूं और चावल दिया जा रहा है. पात्र गृहस्थी के समान्य कार्ड धारकों को खाद्यान की कीमत देनी पड़ रही है.

गोरखपुर के बेतियाहाता स्थित राशन की दुकान पर सुबह से ही ग्राहक अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. दुकानदार अपनी दुकान पर एक- एक मीटर की दूरी पर ग्राहकों को खड़ा कर रहे हैं. राशन कार्ड जमा कर बारी-बारी से नाम बुलाया जा रहा है. दुकान के सामने रखे साबुन और पानी से हाथ धोने के बाद ई-पॉस मशीन पर उनके अंगुली के निशान लिये जा रहे हैं. अंगुली के निशान लेते वक्त मशीन को सेनेटाइज करने का पूरा ख्याल रखा जा रहा है.

कोटोदार पहले मशीन को सेनेटाइज करता है फिर अंगुली रखवाता है और उसके बाद फिर सेनेटाइज करवा देता है. इस तरह से लोगों की सुरक्षा का ख्याल रखा जा रहा है, गोरखपुर में अगर हम बात करें तो 126392 अंत्योदय कार्ड धारक हैं. आपको बता दें कि 194490 मनरेगा जॉब कार्ड धाकर हैं, 25735 श्रम विभाग के पंजीकृत श्रमिक है. साथ ही 7826 नगर निकायों में पंजीकृत श्रमिक हैं. इन सभी लोगों को मुफ्त में राशन दिया जा रहा है.



साथ ही डीएम ने आदेश दिया है कि कोटेदार अपनी दुकानों को सुबह छह बजे से लेकर रात नौ बजे तक खोले जिससे दुकान पर राशन लेने वालों की भीड़ न लगे और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखा जाए​.



UP में अब तक कोरोना वायरस के 126 पॉजिटिव मामले
उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 126 पॉजिटिव केस की जानकारी मिली है. उत्तर प्रदेश में 24 घंटे में कोरोना पॉजिटिव में 10 नए केस समाने आए हैं. इनमें मेरठ के चार, जौनपुर के दो, बस्ती, गाजीपुर, हापुड़ व गाजियाबाद से एक-एक शामिल हैं. प्रदेश में अब कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 126 हो गई है.

ये भी पढ़ें:

COVID-19: प्रधानमंत्री की अपील पर शायराना अंदाज में अखिलेश यादव ने किया Tweet

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोरखपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 3, 2020, 11:45 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading