लाइव टीवी

संवेदनहीन थीं पिछली सरकारें, युवाओं, किसानों और उद्योग की नहीं की चिंता: योगी आदित्यनाथ

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 17, 2019, 10:42 PM IST
संवेदनहीन थीं पिछली सरकारें, युवाओं, किसानों और उद्योग की नहीं की चिंता: योगी आदित्यनाथ
चीनी मिल में बिजली के उत्पादन से 30 करोड़ रुपए की बचत होगी. इससे किसानों के गन्ना मूल्य का समय से भुगतान होगा. (फाइल फोटो)

सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि, जब वर्ष 2017 में हमारी सरकार बनी तो हमने पहली ही कैबिनेट बैठक में गोरखपुर (Gorakhpur) के पिपराइच में नई चीनी मिल (Sugar Mill) की स्‍थापना का फैसला कर लिया था.

  • Share this:
गोरखपुर. उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने राज्‍य की पूर्ववर्ती सरकारों पर संवेदनहीनता का आरोप लगाते हुए रविवार को कहा कि पिछली सरकारों ने युवाओं (Youth), किसानों (Farmers) और व्‍यापारियों की चिंता नहीं की. योगी ने पिपराइच (Pipraich) में 5000 टीसीडी पेराई क्षमता की नई चीनी मिल (Sugar Mill) एवं 27 मेगावाट क्षमता के सह-विघुत उत्पादन संयंत्र का लोकार्पण करने के बाद कहा कि पिछली सरकारों ने चीनी मिलों को बंद किया और बेचा. वहीं, भाजपा सरकारों ने न सिर्फ बंद पड़ी चीनी मिलों को चलाया बल्कि नई मिलें भी लगाईं.

किसानों की खुशहाली का आधार होगी यह चीनी मिल
योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि पिपराइच चीनी मिल को बंद करने की शुरुआत वर्ष 2008 में हुई थी और 2010-11 में इसे पूरी तरह बंद कर दिया गया. इससे 50 हजार किसानों और एक हजार युवाओं का रोजगार छिन गया. हमने इसके खिलाफ आंदोलन किया. मुख्यमंत्री ने चीनी मिल के शुभारम्भ के साथ-साथ कुशीनगर के हाटा मझने नाला से पिपराइच मार्ग तथा परतावल-पिपराइच मार्ग के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य का शिलान्यास भी किया. योगी ने कहा कि यह चीनी मिल किसानों की खुशहाली का आधार होगी. अब इस चीनी मिल की पेराई क्षमता प्रतिदिन 8,000 क्विंटल से बढ़ाकर 50,000 क्विंटल प्रतिदिन की गई है.

मुण्डेरवा चीनी मिल का भी जल्द शुभारम्भ किया जाएगा: सुरेश राणा

योगी ने कहा कि, मिल में चीनी के साथ-साथ 27 मेगावाट बिजली का उत्पादन भी होगा. इसमें 2 से 3 मेगावाट बिजली का प्रयोग चीनी मिल में किया जाएगा. शेष बिजली आसपास के क्षेत्र के काम आएगी. दूसरे चरण में चीनी मिल में अत्याधुनिक डिस्टलरी का निर्माण कराया जाएगा. इस अवसर पर अपने सम्बोधन में गन्ना विकास एवं चीनी मिल मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि शीघ्र ही मुण्डेरवा चीनी मिल का भी शुभारम्भ किया जाएगा.

ये भी पढ़ें - 
अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए नहीं जुटाया जा रहा है चंदा: विहिप

राम मंदिर के डिजाइन की तरह दिखेगा अयोध्या रेलवे स्टेशन का बाहरी हिस्सा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोरखपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 17, 2019, 10:29 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर