बकरीद से पहले चर्चा में आया 'अल्लाह' लिखा हुआ ये बकरा, इतनी है कीमत

बकरीद (Bakrid) के त्योहार को लेकर सोमवार को गोरखपुर (Gorakhpur) के बकरा मंडी में खरीदारों की भारी भीड़ उमड़ी. इन बकरों में एक ऐसा भी बकरा है जिसका दाम 5 लाख रुपया तक चला गया है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 11, 2019, 11:55 PM IST
बकरीद से पहले चर्चा में आया 'अल्लाह' लिखा हुआ ये बकरा, इतनी है कीमत
बकरीद से पहले चर्चा में आया 'अल्लाह' लिखा हुआ यह बकरा, इतनी है कीमत. (फाइल फोटो)
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 11, 2019, 11:55 PM IST
बकरीद (Bakrid) के त्योहार को लेकर सोमवार को गोरखपुर (Gorakhpur) जिले के बकरा मंडी में खरीदारों की भारी भीड़ उमड़ी. वहीं इन बकरों में एक ऐसा भी बकरा था जिसका दाम 5 लाख रुपया तक चला गया है. 22 महीने के इस सजे-सजाए बकरे का नाम सलमान है. गोरखनाथ इलाके के जाहिदाबाद मछली दफ्तर के पास रहने वाले मो. मैनुद्दीन के इस बकरे का नाम सलमान है, जो आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. पूरा मोहल्ला बकरे को प्यार से सलमान बुलाता है.

बकरे के गर्दन के नीचे कुदरती तौर पर अरबी में 'अल्लाह' लिखा हुआ है. इस वजह से इसकी कीमत पांच लाख रुपए लगाई गई है. गौरतलब है कि गोरखपुर का यह सबसे महंगा बकरा है. इस बकरे को खरीदने कई लोग आ चुके हैं. अभी तक इसको खरीदने के लिए अधिकतम दो लाख पचहत्तर हजार रुपए का रेट लगाया गया है.

सलमान नाम के इस बकरे की कीमत 5 लाख रुपए है. (फाइल फोटो)


सफेद-काले रंग का यह बकरा 60 किलो वजन का बताया जा रहा है. अल्लाह लिखा होने की वजह से इसकी कीमत बढ़ गई है. इस बकरे के मालिक मो. मैनुद्दीन का कहना है कि यह बकरा वह छोटे काजीपुर से बाइस माह पहले लाये थे. तब नहीं पता था कि इसके शरीर पर 'अल्लाह' लिखा हुआ है.

एक दिन मो. मैनुद्दीन की अम्मी नमाज पढ़ रही थी तो जब उन्होंने सलाम फेरा तो उनकी नजर बकरे पर अरबी में 'अल्लाह' लिखे शब्द पर गई. उन्होंने घर के सभी लोगों को अरबी में 'अल्लाह' लिखा दिखाया तो फिर सब चकित रह गए. उसी रोज से बकरा सलमान की वैल्यू बढ़ गयी. वहीं अफताब आलम का कहना है कि छोटे भाई की तरह बकरे सलमान को पाला गया है. दिलचस्प बात यह है कि बकरा सलमान बकायदा बिस्तर पर ताकिया लगाकर उनके ही साथ सोता है. फिर भी बकरीद के मुबारक मौके पर यह बकरा पूरे शहर में चर्चा का विषय बना हुआ है.

रिपोर्ट – अनिल सिंह
First published: August 11, 2019, 8:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...