Home /News /uttar-pradesh /

पीएम मोदी आज करेंगे 'PM-KISAN' योजना की शुरुआत, किसानों के बैंक खाते में आएंगे 2000 रुपये

पीएम मोदी आज करेंगे 'PM-KISAN' योजना की शुरुआत, किसानों के बैंक खाते में आएंगे 2000 रुपये

पीएम मोदी की फाइल फोटो

पीएम मोदी की फाइल फोटो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए PM-KISAN के चुनिंदा लाभार्थियों से बातचीत करेंगे. बता दें PM-KISAN के लाभार्थियों की पहली लिस्ट तैयार हो गई है.

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को गोरखपुर से 'PM-KISAN' योजना की औपचारिक शुरुआत करेंगे. इस योजना के तहत केंद्र सरकार इस दिन लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में दो हजार रुपये की पहली किस्त देगी. गोरखपुर स्थित फर्टीलाइजर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के मैदान में प्रधानमंत्री मोदी PM-KISAN स्कीम का बटन दबाकर उद्घाटन करेंगे.  इसके जरिये किसानों को फर्स्ट इंस्टॉलमेंट के 2,000 रुपये मिलेंगे.

    इस दौरान प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए PM-KISAN के चुनिंदा लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे. बता दें PM-KISAN के लाभार्थियों की पहली लिस्ट तैयार हो गई है. सरकार 1.2 करोड़ किसानों की लिस्ट तैयार की है, जिनको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहली किस्त के रूप में 2000 रुपये मिलेंगे.

    बता दें 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करते हुए तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने संसद में कहा था कि छोटे और सीमांत किसानों को निश्चित आय सहायता उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) की शुरुआत की है. इस योजना के तहत 2 हेक्टेयर तक की छोटी जोत वाले किसान परिवारों को 6,000 रुपये प्रति वर्ष की दर से प्रत्यक्ष आय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी. यह आय सहायता 2,000 रुपये प्रत्येक की तीन समान किस्तों में लाभान्वित किसानों के बैंक खातों में सीधे ही ट्रांसफर कर दी जाएगी. इस कार्यक्रम का वित्त पोषण भारत सरकार द्वारा किया जाएगा.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    यह भी पढ़ें:

    सुर्खियां: CM योगी आदित्यनाथ की कर्मभूमि से आज किसानों को तोहफा देंगे पीएम नरेंद्र मोदी

    महबूबा मुफ्ती के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज करने के लिए कोर्ट में अपील

    घर में घुसे चोर ने किया 80 साल की बुजुर्ग के साथ रेप, केस दर्ज

    बोर्ड परीक्षा में नकल गिरोह का ATS ने किया खुलासा, 17 गिरफ्तार

    जैश के दोनों आतंकियों को कोर्ट ने 10 दिन की रिमांड पर एटीएस को सौंपा

     

    Tags: Ayodhya, BJP, Farmers Protest, Pm narendra modi, RSS, UP police, Uttar pradesh news, Uttar Pradesh Politics, VHP, Yogi adityanath

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर