लाइव टीवी

गोरखपुर में सामने आया लाखों का 'टॉयलेट' घोटाला, प्रधान समेत 5 के खिलाफ केस दर्ज

Anil Singh | News18 Uttar Pradesh
Updated: January 13, 2020, 12:37 PM IST
गोरखपुर में सामने आया लाखों का 'टॉयलेट' घोटाला, प्रधान समेत 5 के खिलाफ केस दर्ज
गोरखपुर में सामने आया लाखों का 'टॉयलेट' घोटाला (file photo)

इस मामले में डीपीआरओ हिमांशु शेखर ठाकुर ने बताया है कि सहजनवां ब्लाक के ग्राम सभा मझौरा में शौचालय निर्माण की जांच के बाद बड़ा खुलासा हुआ है. इसमें करीब 47 लाख रुपये खर्च का दिखाकर 392 शौचालय का फर्जी निर्माण कराया गया.

  • Share this:
गोरखपुर. सीएम सिटी गोरखपुर (Gorakhpur) में 'शौचालय' निर्माण (Toilet) में लाखों का घोटाला (Scam) सामने आया है. मामला उजागर होने पर एडीओ पंचायत ने आरोपी प्रधान, दो पूर्व ग्राम सचिव, एक वर्तमान और खंड प्रेरक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है. थाना हरपुर बुदहट में आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी की धाराओं में केस दर्ज किया गया है. वहीं इस मामले में डीपीआरओ हिमांशु शेखर ठाकुर ने बताया है कि सहजनवां ब्लाक के ग्राम सभा मझौरा में शौचालय निर्माण की जांच के बाद बड़ा खुलासा हुआ है. इसमें करीब 47 लाख रुपये खर्च का दिखाकर 392 शौचालय का फर्जी निर्माण कराया गया.

हैरानी की बात यह है कि खाते से 35 लाख रुपये निकासी भी कर ली गयी थी. हालांकि की डीपीआरओ के मुताबिक 12 लाख रूपये आज भी सरकारी खाते में मौजूद है. ऐसे में गड़बड़ी सामने आने के बाद ग्राम प्रधान व तीन ग्राम सचिवों को नोटिस जारी की गई थी. जिला बचत अधिकारी की जांच रिपोर्ट के बाद इस मामले में ग्राम प्रधान सर्वदा यादव, पूर्व ग्राम सचिव अभय श्रीवास्तव एवं हरिश्चंद्र, वर्तमान ग्राम सचिव धीरेंद्र और खंड प्रेरक मुकेश पांडे के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है.

जबकि जांच रिपोर्ट में यह पुष्ट हुआ है कि बिना शौचालय का निर्माण कराएं 47 लाख रुपए का घोटाला किया गया था. वहीं ग्रामीण जितेन्द्र शर्मा की याचिका पर हुई जांच में पता चला है की इस गांव के 392 घरों के सामने से ईंट पत्थरों से बने शौचालय रातों रात गायब होने से ग्रामीणों का 'इज्जतघर' भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया.

ये भी पढे़ं:

सुजीत पांडे लखनऊ तो आलोक सिंह होंगे नोएडा के पहले पुलिस कमिश्नर: सूत्र

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोरखपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 13, 2020, 12:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर