गोरखपुर: स्वच्छ भारत मिशन के अब तक 37000 घरों में बने शौचालय

शौचालय निर्माण से एक तरफ जहां लोगों को शौच के लिए बहर जाने और खुले मे शौच करने से निजात मिली है वहीं संक्रामक और जेई एईएस की बीमारी मे भी काफी कमी आई है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 27, 2018, 8:31 PM IST
News18 Uttar Pradesh
Updated: September 27, 2018, 8:31 PM IST
स्वच्छ भारत मिशन के तहत वर्ष 2012 के सर्वे के मुताबिक गोरखपुर में अबतक पांच लाख तीस हजार लाभार्थियों को शौचालय दिए जा चुके हैं. साल 2017 मे जो सर्वे कराए गए हैं उनमें से 37000 लाभार्थियों को शीघ्र ही शौचालय उपलब्ध करा दिए जाएंगे, इसके लिए अधिकारी और कर्मचारी लगातार प्रयासरत हैं.

गोरखपुर में शहर से गांव तक स्वच्छ भारत मिशन का असर साफ दिख रहा है. इस योजना के तहत हर घर में अब शौचलय है. घर-घर शौचालय का निर्माण होने से लोगों को अब घरों से बाहर शौच के लिए नहीं जाना पड़ रहा है. शौचालय निर्माण से एक तरफ जहां लोगों को शौच के लिए बहर जाने और खुले मे शौच करने से निजात मिली है वहीं संक्रामक और जेई एईएस की बीमारी मे भी काफी कमी आई है.

संगम वॉक की शुरुआत, कमिश्नर ने हरी झंडी दिखाकर पहले दल को किया रवाना

पहले शौचालय निर्माण के लिए धन की कमी के चलते काफी लोग शौचालय का निर्माण नहीं करा सके थे. लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय निर्माण के 12 हजार रुपए दिए जाने से हर तबके के लोगों को शौचालय का निर्माण कराने में मदद मिली है.

बाबरी फैसले पर अयोध्या के संतों ने जताई खुशी, मुस्लिम पक्षकारों ने भी किया स्वागत
First published: September 27, 2018, 8:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...