अपना शहर चुनें

States

UP Panchayat Election 2021: गोरखपुर के 60 पंचायतों में इस बार नहीं होगा प्रधानी का चुनाव, ये रही वजह

UP Panchayat Election: यूपी में पंचायत चुनावों को लेकर इस समय जोरदार तैयारी चल रही है.
UP Panchayat Election: यूपी में पंचायत चुनावों को लेकर इस समय जोरदार तैयारी चल रही है.

UP Panchayat Election 2021: साल 2015 में 1354 ग्राम पंचायतों में चुनाव कराए गए थे. लेकिन इस बार पिछले पंचायत चुनाव के मुकाबले ये 60 ग्राम पंचायतेंं घट गई हैं. इस बार 1294 ग्राम पंचायतों में ही प्रधानी का चुनाव होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2021, 10:01 AM IST
  • Share this:
गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के गृह जनपद गोरखपुर (Gorakhpur) में इस बार 60 ग्राम पंचायतों में प्रधानी की चुनाव (UP Gram Pradhan Election 2021) नहीं होगा. दरअसल, इस बार ‌जिले के 1294 गांवों में ही पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election 2021) होगा. इसकी वजह यह है कि कई गांवों के नगर निकायों में शामिल होने की वजह से इस बार पंचायतों की संख्या घट गई है. बता दें 2015 में 1354 ग्राम पंचायतों में चुनाव कराए गए थे. लेकिन इस बार पिछले पंचायत चुनाव के मुकाबले यह 60 ग्राम पंचायतेंं घट गई हैं. इस बार 1294 ग्राम पंचायतों में ही प्रधानी का चुनाव होगा.

गौरतलब है कि पंचायत चुनाव को लेकर परिसीमन का कार्य अंतिम दौर में हैं. परिसीमन से पहले कराये गए सर्वेक्षण में यह बात सामने आई कि गोरखपुर की पंचायतों में करीब 2.50 लाख की आबादी कम हुई है जिसके कारण क्षेत्र पंचायत एवं जिला पंचायत के वार्डों की संख्या भी घट रही है. इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनता की मांग पर नगर निगम एवं तीन नगर पंचायतों का विस्तार किया. इस कारण 46 गांव नगर निकायों में शामिल हो गए. पंचायती राज विभाग के नियंत्रण से इन गांवों के बाहर जाने के साथ ही दो नई ग्राम पंचायतों का गठन भी किया.

जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायतों के वार्ड भी कम हो रहे
इसके बाद 1308 ग्राम पंचायतों में चुनाव की तैयारी हो रही थी, लेकिन हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर गोला नगर पंचायत के विस्तार का नोटिफिकेशन जारी किया गया. इसके बाद 14 और गांव नगर निकाय में शामिल हो गए. अब कुल 1294 गांवों में प्रधानों का चुनाव होगा. डीपीआरओ हिमांशु शेखर ठाकुर ने बताया कि "पंचायतों के परिसीमन का काम अंतिम दौर में है. आबादी, पंचायतों की संख्या, जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत वार्डों की स्थिति भी करीब-करीब स्पष्ट हो गई है. इस बार 1294 ग्राम पंचायतों में चुनाव कराया जाएगा. जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायतों के वार्ड भी कम हो रहे हैं."
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज