Cyclone Yaas: यूपी के इन इलाकों में भारी बारिश के आसार, NDRF और SDRF हाई अलर्ट पर

यास तूफान की वजह से यूपी के कई इलाकों में हो सकती है भारी बारिश. (फाइल फोटो)

UP Weather Forecast: तूफान यास (Cyclone Yaas Effect) का असर उत्तर प्रदेश में भी दिखेगा. कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना है.

  • Share this:
गोरखपुर. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर (Gorakhpur) में गुरुवार की सुबह से ही यास तूफान (Cyclone Yaas) का असर दिखाई दे रहा है. जिले में सुबह से ही मौसम का मिजाज बदला रहा. बुधवार रात में हवाओं के साथ बारिश हुई. वहीं गुरुवार को पूरे दिन रिमझिम बारिश होती रही. बारिश होने के कारण मौसम सुहाना हो गया है. लोगों को गर्मी से राहत मिली. मौसम वैज्ञानिकों का दावा है कि पूर्वांचल में यास तूफान का व्यापक असर देखने को मिलेगा. 27 मई की रात और 28 मई को तेज हवाओं के साथ भारी बारिश (Heavy Rain) हो सकती है. मौसम वैज्ञानिक कैलाश पान्डेय का कहना है कि गुरुवार को गोरखपुर मंडल का अधिकतम तामपान 28.1 डिग्री रहा. वहीं गुरुवार रात आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 20 MM के करीब बारिश हुई.



कैलाश पान्डेय का कहना है कि शुक्रवार को अधिकतम 37 किलोमीटर प्रतिघंटे के हिसाब से तेज हवाएं चल सकती हैं. साथ ही दिन का अधिकतम तापमान 26 डिग्री ही रहेगा. वहीं पूरे दिन काले घने बादल छाए रहेंगे. साथ ही शुक्रवार को मध्यम से लेकर भारी बारिश तक हो सकती है.

एनडीआरएफ और एसडीआरएफ अलर्ट पर

वहीं तूफान और भारी बारिश के मद्देनजर आपदा प्रबंधन विभाग ने भी अपनी तैयारियां पूरी कर रखी है. गोरखपुर, बस्ती और आजमगढ़ मंडल को रेड अलर्ट पर रखा गया है. गोरखपुर के जिला आपदा विशेयज्ञ गौतम गुप्ता का कहना है कि NDRF  और SDRF की टीम को अलर्ट पर रखा गया है. लोगों से अपील की गयी है कि दो दिनों तक बहुत जरूरी न हो तो घर से बाहर न निकले. साथ ही शहरी क्षेत्र में जलजमाव की स्थिती को देखते हुए नगर निगम ने अपने कर्मचारियों की छुट्टियों को निरस्त करते हुए उन्हें हाई अलर्ट पर रखा है. इस तूफान और बारिश से अगर कोई जन हानि होती है उसे मुआवजा भी दिया जाएगा.