• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • GORAKHPUR WOMEN EMPOWERMENT WOMEN OCCUPIED MORE THAN RESERVED SEATS IN PANCHAYAT ELECTIONS NODAA

गोरखपुर : पंचायत चुनाव में आरक्षित सीटों से ज्यादा पर महिलाओं ने जमाया कब्जा

महिलाओं ने अपने लिए आरक्षित सीटों से ज्यादा सीटों पर कब्जा जमाया.

पंचायत चुनाव में जितनी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित थीं, उनसे अधिक सीटों पर उन्होंने जीत हासिल की है. महिलाएं ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए मैदान में थीं.

  • Share this:
गोरखपुर. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के जो नतीजे आए हैं उनमें महिलाओं की उपस्थिति जबरदस्त रूप से दिख रही है. पंचायत चुनाव में जितनी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित थीं, उनसे अधिक सीटों पर उन्होंने जीत हासिल की है. महिलाएं ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए मैदान में थीं. महिलाओं ने इन पदों के लिए हुई चुनावी प्रक्रिया में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. अगर ब्लॉक में महिलाओं की आरक्षित सीट की बात करें तो खोराबार ब्लॉक में प्रधान पद के 41 सीटे हैं, जिनमें महिलाओं के लिए 13 सीटें आरक्षित हैं, पर महिलाओं ने यहां 18 सीटें जीती हैं.

बड़हलगंज ब्लॉक में प्रधान पद की 33 सीटें महिलाओं के पास

इसी तरह बड़हलगंज ब्लॉक में प्रधान पद की 69 सीट हैं, इनमें महिलाओं के लिए 23 सीटें आरक्षित हैं, जबकि यहां महिलाएं 33 सीटों पर जीती हैं. गोला ब्लॉक में प्रधान पद की 72 सीटें हैं, जिनमें महिलाओं के लिए 22 सीटें आरक्षित हैं जबकि उन्होंने यहां 31 सीटें जीत लीं. इसी तरह बीडीसी की 69 सीटें हैं, जिनमें महिलाओं के लिए 21 आरक्षित हैं. महिलाओं ने यहां 27 सीटों पर जीत दर्ज की.

बेलघाट ब्लॉक में 36 महिलाएं प्रधान पद का चुनाव जीतीं

बेलघाट ब्लॉक में प्रधान पद की कुल सीटें 89 हैं, जिनमें से 30 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं, जबकि जीत 36 सीटों पर दर्ज की गई है. यहां बीडीसी की कुल 98 सीटें हैं, जिनमें महिलाओं के लिए 31 सीटें आरक्षित हैं, जबकि उन्होंने 40 सीटें जीत ली हैं.

पॉली ब्लॉक में प्रधान पद की 29 सीटें महिलाओं के पाले में

पॉली ब्लॉक में प्रधान पद के लिए 67 सीटें हैं, जिनमें से महिलाओं के लिए 23 सीटें आरक्षित हैं. यहां महिलाओं ने 29 सीटें अपने नाम कर लीं. यहां बीडीसी की 72 सीटें हैं, जिनमें 23 आरक्षित हैं, जबकि कुल 29 सीटों पर महिलाओं ने कब्जा जमाया.

कैंपियरगंज ब्लॉक की 31 सीटों पर महिलाओं का कब्जा

इसी तरह से कैम्पियरगंज ब्लॉक में प्रधान पद की 72 सीटें हैं. इसमें से महिलाओं के लिए 20 सीटें आरक्षित हैं, जबकि 31 सीट पर महिलाओं ने किया. यहां बीडीसी की 109 सीटें हैं. जिनमें महिलाओं के आरक्षित 37 सीटें हैं. यहां महिलाओं ने 47 सीटें जीत लीं.

सहजनवां ब्लॉक में भी दिखी महिलाओं की ताकत

सहजनवां ब्लॉक में प्रधान पद की 64 सीटें हैं, जिनमें 15 आरक्षित हैं. यहां महिलाओं ने 18 सीटों पर जीत दर्ज कीं. इन आकड़ों से साफ है कि इस बार महिला प्रत्याशियों ने आरक्षित सीटों से इतर भी अपनी ताकत दिखाई है. पंचायत चुनाव में पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं ने अधिक वोट दिए थे.