लाइव टीवी

गोरक्षपीठ में मां दुर्गा की आराधना शुरू, लॉकडाउन के कारण नहीं पहुंच सके CM योगी
Gorakhpur News in Hindi

Ramgopal Diwedi | News18 Uttar Pradesh
Updated: March 25, 2020, 7:18 PM IST
गोरक्षपीठ में मां दुर्गा की आराधना शुरू, लॉकडाउन के कारण नहीं पहुंच सके CM योगी
इस बार नवरात्रि के दौरान सीएम योगी गोरखपुर नहीं पहुंच सके. (फाइल फोटो)

गोरक्षपीठाधीश्वर और गोरक्षनाथ मंदिर सभी योगी और पुजारी मां की आराधना कर रहे हैं. लेकिन इस बार पूरे प्रदेश में लॉकडाउन होने के कारण सीएम योगी यहां नहीं पहुंच सके.

  • Share this:
गोरखपुर. चैत्र नवरात्रि के पहले दिन भक्त कलश की स्थापना करते हैं और फिर नौ दिन तक कठिन व्रत कर मां की आराधना करते हैं. इस दौरान उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में गोरक्षपीठ में भी तैयारियां हुई है. गोरक्षपीठ की कुलदेवी मां दुर्गा को माना जाता है, इसलिए यहां पर इनका विशेष स्थान है. इस दौरान गोरक्षपीठाधीश्वर और गोरक्षनाथ मंदिर सभी योगी और पुजारी मां की आराधना करते हैं. लेकिन इस बार पूरे प्रदेश में लॉकडाउन होने के कारण सीएम योगी यहां नहीं पहुंच सके. सीएम की गैरमौजूदगी में इस बार गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ ने धार्मिक अनुष्ठानों को पूरा कराया.

मंदिर में पूजा-पाठ है जारी
बता दें, गोरक्षनाथ मंदिर में कोरोना के चलते मंदिर प्रशासन ने सतकर्ता बरती है. इस कारण यहां कोई बड़ा आयोजन नहीं हो रहा है. इस मंदिर में यहां के पुजारियों द्वारा पूजा पाठ जारी है. लेकिन यहां लोगों के दर्शन पर पहले से ही पाबंदी लगी हुई है.

सीएम खुद कर रहे हैं नौ दिनों तक व्रत



सीएम और गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ इस साल भी मां दुर्गा की आराधना कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने नौ दिनों का कठिन व्रत रखा हुया है. सीएम ने लखनऊ में अपने सरकारी आवास पर मां की अराधना की. साथ ही पूरे विश्व के कल्याण की कामना भी की. बता दें, नवरात्र के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ नौ दिनों तक देशी गाय के दूध के साथ फलाहार करते हैं.

पूरे प्रदेश में लॉक डाउन घोषित
कोरोना वायरस को लेकर पूरे यूपी में लॉक डाउन घोषित किया गया है. इस मामले में लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश ने आम लोगों से अपील की है. उन्होंने लोगों से पैनिक से दूर रहने की अपील की है. जिलाधिकारी ने लोगों से कहा है कि आवश्यक सामान की दुकाने खुली रहेगी. अधिकारी ने कहा कि लोगों को किसी को डरने और घबराने की जरूरत नहीं होने की बात कही. उन्होंने कहा कि दवा की दुकानें 24 घंटे खुली रहेंगी. उन्होंने कहा कि लखनऊ में 8000 दवा की दुकानें हैं, ये सभी खुली रहेंगी.

जारी किया जाएगा हेल्पलाइन नंबर
डीएम ने कहा कि बहुत जरूरत हो इमरजेंसी हो, तभी लोग घरों से निकलें. मोहल्ले के आसपास की दुकानों का दुकानो पर जाएं तो अकेले जाएं और सोशल डिस्टेंडिंग को मेंटेन करें. सरकार पूरी तरह से सतर्क और सावधान है. हम व्यवस्था होम डिलीवरी की भी कर रहे हैं. राशन, फल, सब्जी और दूध घरों पर भेजा जाएगा. इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा. ऑनलाइन नंबर जारी किया जाएगा. किसी को पैनिक होने की जरूरत नहीं है. सिर्फ सावधान रहना है और सुरक्षित घर पर रहना है.

ये भी पढ़ें:

COVID-19: शिया बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिज़वी अस्पताल में भर्ती, लिया गया सैंपल

गोरखपुर: लॉकडाउन के बावजूद सब्जी मंडी में जुटी भीड़, डोर डिलीवरी से राहत

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोरखपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 4:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर