ग्राम पंचायत की 47 सीट पर 12 जून को दोबारा डाले जाएंगे वोट, जानिए वजह

गौतम बुद्ध नगर में ग्राम पंचायत की 47 सीट पर दोबारा से मतदान होगा.

गौतम बुद्ध नगर में ग्राम पंचायत की 47 सीट पर दोबारा से मतदान होगा.

इसी के चलते इन सीट पर शपथ भी नहीं दिलाई गई थी. जिला पंचायत राज अधिकारी के मुताबिक अब इन सीट पर 14 जून को मतगणना (Counting) होगी और उसी दिन रिजल्ट (Result) आएगा.

  • Share this:

नोएडा. एक बार फिर से ग्राम पंचायत चुनावों (Gram Panchayat Chunav) की तैयारी हो रही है. तीन दिन बाद चुनाव प्रक्रिया शुरु हो जाएगी. ग्राम पंचायत की 47 सीट को लेकर दोबारा से वोटिंग होनी है. यह सभी 47 सीट गौतम बुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) की हैं. इस जिले में कुल 88 सीट पर चुनाव हुए थे. लेकिन 47 सीट ऐसी हैं जहां दो तिहाई बहुमत न होने के कारण दोबारा से चुनाव (Election) कराने पड़ रहे हैं. इसी के चलते इन सीट पर शपथ भी नहीं दिलाई गई थी. जिला पंचायत राज अधिकारी के मुताबिक अब इन सीट पर 14 जून को मतगणना होगी और उसी दिन रिजल्ट आएगा.

47 सीट के लिए यह बनाया गया है चुनाव कार्यक्रम

जिला पंचायत राज अधिकारी कुंवर सिंह यादव के मुताबिक 47 सीट पर होने वाले जिला पंचायत चुनावों को लेकर नया कार्यक्रम बनाया गया है. नए चुनाव कार्यक्रम के तहत 6 जून से नामांकन की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी. इसी दिन नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी.

सात जून तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे. इसके बाद उन्हें चुनाव चिन्ह आवंटन किए जाएंगे. 12 जून को सभी 47 सीट के लिए वोट डाले जाएंगे. 13 जून को एक दिन का गैप देकर 14 जून को वोटों की गिनती होगी. वोटों की गिनती पूरी होने पर इसी दिन चुनाव नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे.

Youtube Video

.Delhi-NCR News: नोएडा के इस रोड पर अभी नहीं मिलेगाा जाम से आराम, अटक गया एलिवेटेड रोड का काम

गौरतलब रहे कि गौतम बुद्ध नगर में कुल 88 ग्राम पंचायत हैं. इनमें निर्वाचन आयोग के आदेश पर 19 अप्रैल को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव संपन्न हुए थे. लेकिन जिले की 47 ग्राम पंचायतें ऐसी थीं, जिनमें दो तिहाई सदस्यों का बहुमत ना होने के कारण शपथ ग्रहण का कार्यक्रम नहीं हो सका था.




जिला पंचायत राज अधिकारी के मुताबिक निर्वाचन आयोग के राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने मंगलवार को चुनावों की अधिसूचना जारी कर दी है. जिसमें गौतम बुद्ध नगर के 47 गांवों में फिर से चुनाव प्रक्रिया शुरू करने के आदेश दिए हैं. अधिसूचना जारी होने पर प्रशासन ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज