Noida News: ATM के अंदर डिवाइस लगाकर खाली कर लेते थे कैश, गिरोह का भंडाफोड़

नोएडा में पुलिस ने एक ATM जालसाज को पकड़ा है, जिसने कई अहम खुलासे किए हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

नोएडा में पुलिस ने एक ATM जालसाज को पकड़ा है, जिसने कई अहम खुलासे किए हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

नोएडा में पुलिस ने एक ATM जालसाज को पकड़ा है, जिसने कई अहम खुलासे किए हैं. जालसाज नाजिम ने बताया कि वह और उसके साथी अरमान एटीएम के अंदर स्कीमर डिवाइस लगाकर सीवीवी और पासवर्ड लेते थ, इसके बाद कैश निकाल लेते थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2021, 8:08 AM IST
  • Share this:
नोएडा. ATM में स्कीमर और कैमरा लगाकर कार्ड क्लोनिंग कर ठगी करने वाले गैंग के एक जालसाज को थाना सेक्टर-58 पुलिस ने सेक्टर-62 से गिरफ्तार किया है. उसके साथ पकड़ी गई कार की तलाशी लेने पर मैट के नीचे 58 हजार कैश, अलग-अलग बैंकों के 36 ATM कार्ड और स्कीमर डिवाइस बरामद हुई. इस गैंग का सरगना फरार है. पुलिस ने आरोपित के खिलाफ केस दर्ज कर कोर्ट में पेश किया जहां से उसे जेल भेज दिया है.

नोएडा जोन के डीसीपी राजेश एस ने बताया कि चेकिंग के दौरान पकड़े गए जालसाज की पहचान नाजिम निवासी चोटपुर बहलोलपुर सेक्टर-63 नोएडा के रूप में हुई. पुलिस पूछताछ में आरोपी ने बताया कि उसका साथी बाटला हाउस दिल्ली निवासी अरमान उसे कार्ड व नंबर देता है. वह केवल एटीएम कार्ड से पैसा निकालता है. वह 25 एटीएम कार्ड से पैसा निकाल चुका है. आरोपी ने बताया कि उससे बरामद डिवाइस से एक बार में 10 कार्ड की डिटेल कॉपी होती है.

ऐसे निकालते हैं एटीएम से कैश

पकड़े गए जालसाज ने बताया कि उसका साथी अरमान एटीएम के अंदर जहां कार्ड लगते हैं वहां पर स्कीमर डिवाइस लगाता है. जिससे एटीएम कार्ड की ब्लैक स्ट्रीप व सीवीवी नमबर स्कैन हो जाता है. जहां पर पिन डालते हैं वहां एक छोटा कैमरा लगाया जाता है, जिससे अरमान एटीएम का नंबर, सीवीवी नंबर व पासवर्ड मिल जाता है. इसके बाद दूसरा एटीएम जनरेट कर क्लोन करके नाजिम को देता है. वहीं पासवर्ड नाजिम के वॉट्सऐप पर भेजता है. नाजिम ने बताया कि अरमान इससे पहले भी उसे करीब 28 एटीएम के पासवर्ड पहले भी दे चुका है.
आरोपी ऐसे शामिल हुआ धंधे में 

पुलिस पूछताछ में नाजिम ने बताया कि उसकी मुलाकात अरमान से दिल्ली में सैलून पर हुई थी. वह दिल्ली में सैलून चलाता था. अरमान सैलून पर कटिंग कराने के लिए आता था. उसने यह बातें नाजिम को बताई. नाजिम में इस धंधे में अच्छा पैसा कमाने की सोची और जुड़ गया. नाजिम को केवल दिल्ली एनसीआर के विभिन्न एटीएम से पैसे निकालने का काम दे रखा था. आरोपी ने बताया कि वह 1 साल से ज्यादा समय से ये काम कर रहा था.

डिवाइस की तकनीकी जांच कराएगी पुलिस



एसीपी सेकंड रजनीश वर्मा ने बताया कि अरमान दिल्ली एनसीआर के विभिन्न बैंकों के एटीएम में डिवाइस लगाकर कार्ड की डिटेल चोरी करता था. वहीं, नाजिम दिल्ली एनसीआर के ही विभिन्न एटीएम पर घूम कर एटीएम के जरिए पैसा निकालता था. उन्होंने बताया कि आरोपी को पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया जाएगा. आरोपियों के कब्जे से बरामद स्कीमर डिवाइस में करीब 8 एटीएम कार्ड का इस्तेमाल किया गया है. इसके अलावा अब तक कितने कार्ड डिवाइस में लग चुके हैं, इसका पुलिस टेक्निकल इंस्पेक्शन कराएगी. वहीं एटीएम कार्ड की जानकारी हासिल करने के लिए पुलिस ने बैंकों से डिटेल मांगी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज