Home /News /uttar-pradesh /

Fire India Expo 2021 में बोले सीईओ - हाइराइज बिल्डिंगों में फायर सेफ्टी की हो रेटिंग

Fire India Expo 2021 में बोले सीईओ - हाइराइज बिल्डिंगों में फायर सेफ्टी की हो रेटिंग

ग्रेटर नोएडा में आयोजित फायर सेफ्टी एक्सपो-2021 में बतौर अतिथि मौजूद सीइओ नरेंद्र भूषण (दाएं)

ग्रेटर नोएडा में आयोजित फायर सेफ्टी एक्सपो-2021 में बतौर अतिथि मौजूद सीइओ नरेंद्र भूषण (दाएं)

Rating System : सीइओ नरेंद्र भूषण ने कहा कि बिल्डिंगों में जितने फायर उपकरण लगे हों, उसके हिसाब से एजेंसियां 1, 2, 3, 4 और 5 रेटिंग दे सकती हैं. इस जानकारी को सार्वजनिक भी किया जाना चाहिए, ताकि लोगों को पता रहे कि कौन सी बिल्डिंग को फायर सेफ्टी की कितनी रेटिंग मिली है. ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण इसके लिए पूरी तरह से सहयोग करने को तैयार है. अग्निशमन विभाग इस काम में प्रमुख भूमिका निभा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    ग्रेटर नोएडा. ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने हाइराइज बिल्डिंगों में फायर सेफ्टी को बढ़ावा देने के लिए रेटिंग सिस्टम लागू करने की वकालत की. यह बात उन्होंने एक्सपो मार्ट में आयोजित फायर इंडिया 2021 में कही. इंस्टिट्यूशन ऑफ फायर इंजीनियर्स की तरफ से आयोजित इस 3 दिवसीय एक्सपो में वे बतौर अतिथि पहुंचे थे. सीईओ नरेंद्र भूषण ने कहा कि जिस तरह ग्रीन बिल्डिंगों की रेटिंग की जाती है, उसी तरह हाइराइज बिल्डिंगों में फायर सेफ्टी की भी रेटिंग होनी चाहिए.

    नरेंद्र भूषण ने कहा कि फायर सेफ्टी की रेटिंग देने वाली एजेंसियों के जरिए इस पर अमल किया जा सकता है. वे बिल्डिंगों में जितने फायर उपकरण लगे हों, उसके हिसाब से 1, 2, 3, 4 और 5 रेटिंग दे सकती हैं. इस जानकारी को सार्वजनिक भी किया जाना चाहिए, ताकि लोगों को पता रहे कि कौन सी बिल्डिंग को फायर सेफ्टी की कितनी रेटिंग मिली है. ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण इसके लिए पूरी तरह से सहयोग करने को तैयार है. अग्निशमन विभाग इस काम में प्रमुख भूमिका निभा सकता है.

    सीईओ ने बताया कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा व यमुना प्राधिकरण ने हाइराइज इमारतों को ध्यान में रखते हुए करीब 18 करोड़ रुपये की कीमत का 72 मीटर हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म अग्निशमन विभाग को उपलब्ध कराया है. उन्होंने बताया कि ग्रेटर नोएडा की भवन नियमावली में प्रावधान है कि ऊंचे भवनों का निर्माण कार्य एनबीसी के चैप्टर फोर ‘फायर प्रोटेक्शन’ के अनुसार होना चाहिए. अग्निशमन विभाग द्वारा जारी फायर सेफ्टी की एनओसी का आकलन कर लेने के बाद ही प्राधिकरण से कंपलीशन या ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट जारी किए जाते हैं.

    Tags: Fire brigade, Greater noida news, Noida Authority

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर