Home /News /uttar-pradesh /

ग्रेटर नोएडा: रिहायशी सोसाइटियों के लिए शुरू हुई स्वच्छता रैंकिंग, बनो नंबर वन, पाओ 2 लाख इनाम

ग्रेटर नोएडा: रिहायशी सोसाइटियों के लिए शुरू हुई स्वच्छता रैंकिंग, बनो नंबर वन, पाओ 2 लाख इनाम

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने रिहायसी सोसाइटियों के लिए स्वच्छता रैंकिंग अभियान शुरू किया है. (File Photo)

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने रिहायसी सोसाइटियों के लिए स्वच्छता रैंकिंग अभियान शुरू किया है. (File Photo)

Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा में 2020 में इस प्रतियोगिता में करीब 50 सोसाइटियों ने हिस्सा लिया था. प्राधिकरण के CEO ने इस साल भी स्वच्छता रैंकिंग प्रतियोगिता कराने का निर्णय लिया है. प्राधिकरण के जनस्वास्थ्य विभाग ने बल्क वेस्ट जनरेट करने वाली सभी रिहायशी सोसाइटियों ( बिल्डर सोसाइटियों व को-ऑपरेटिव सोसाइटियां) से आवेदन मांगे हैं. ये सोसाइटियां ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की वेबसाइट पर जाकर आज (बृहस्पतिवार) से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर है.

अधिक पढ़ें ...

    ग्रेटर नोएडा. ग्रेटर नोएडा की स्वच्छता मुहिम को आगे को बढ़ाते हुए प्राधिकरण (Greater Noida Authority) ने बल्क वेस्ट जनरेटरों (रिहायशी सोसाइटियों) के लिए स्वच्छता रैकिंग प्रतियोगिता (Cleanliness ranking) फिर से शुरू करने का ऐलान किया है. प्रतियोगिता में पहले पायदान पर रहने वाली रिहायशी सोसाइटियों को 2 लाख रुपये का इनाम (Rs 2 lakh reward) भी मिलेगा, जबकि दूसरे व तीसरे स्थान पर रहने वाली सोसाइटी को क्रमश डेढ़ लाख व एक लाख रुपये का इनाम मिलेगा.

    दरअसल, ग्रेटर नोएडा में ठोस अपशिष्ट कूड़ा प्रबंधन नियम 2016 लागू है. इसके तहत बल्क वेस्ट जनरेटरों को कूड़े का निस्तारण खुद से करना होता है. प्राधिकरण री-साइकिल न हो पाने वाले इनर्ट वेस्ट को ही उठाता है. अधिकतर सोसाइटियां बल्क वेस्ट जनरेटर की श्रेणी में आती हैं. इस मुहिम को और बढ़ावा देने के लिए सीईओ नरेंद्र भूषण के निर्देश पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण बल्क वेस्ट जनरेटरों के लिए स्वच्छता रैकिंग प्रतियोगिता आयोजित करता है.

    2020 में 50 सोसाइटियों ने लिया था हिस्सा

    बीते वर्ष इस प्रतियोगिता में करीब 50 सोसाइटियों ने हिस्सा लिया था. प्राधिकरण के सीईओ ने इस साल भी स्वच्छता रैंकिंग प्रतियोगिता कराने का निर्णय लिया है. प्राधिकरण के जनस्वास्थ्य विभाग ने बल्क वेस्ट जनरेट करने वाली सभी रिहायशी सोसाइटियों ( बिल्डर सोसाइटियों व को-ऑपरेटिव सोसाइटियां) से आवेदन मांगे हैं. ये सोसाइटियां ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की वेबसाइट पर जाकर आज (बृहस्पतिवार) से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर है.

    13 दिसंबर से आवेदनों का रिव्यू होगा

    प्राधिकरण ने प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए कई पैरामीटर तय किए हैं. इससे जुड़ी जानकारी भी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की वेबसाइट से मिल जाएगी. 13 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली सोसाइटियों के आवेदनों को परखा जाएगा. तीन जनवरी को प्रतियोगिता के विजेताओं का एलान किया जाएगा. इस प्रतियोगिता में पहले पायदान पर रहने वाली सोसाइटी को दो लाख रुपये मिलेंगे.

    दूसरे स्थान पर रहने वाले को डेढ़ लाख, तीसरे स्थान पर रहने वाले को एक लाख और चौथे व पांचवे स्थान पर रहने वाली सोसाइटी को 25-25 हजार रुपये इनाम भी मिलेंगे. सीईओ नरेंद्र भूषण ने स्वच्छता रैकिंग प्रतियोगिता में ग्रेटर नोएडा की सभी सोसाइटियों को बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया है.

    Tags: Greater Noida Industrial Development Authority, Greater noida news, Jaipur Greater Municipal Corporation, Noida news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर