होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /ग्रेटर नोएडा को करोड़ों की सौगात देंगे CM योगी आदित्यनाथ, डाटा सेंटर के साथ-साथ घर-घर पहुंचेगा गंगा जल

ग्रेटर नोएडा को करोड़ों की सौगात देंगे CM योगी आदित्यनाथ, डाटा सेंटर के साथ-साथ घर-घर पहुंचेगा गंगा जल

Greater Noida: अब घर-घर पहुंचेगा गंगा जल

Greater Noida: अब घर-घर पहुंचेगा गंगा जल

CM Yogi Adityanath Noida Visit: अफसरों का दावा है कि घर-घर पहुंचने वाले इस गंगाजल को लोग बिना आरओ के भी पी सकते हैं. यह ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

गंगा जल परियोजना करीब 800 करोड़ रुपये की है
यह 17 सालों से फंसी थी, जिसे योगी सरकार ने पूरा किया
इस गंगाजल को लोग बिना आरओ के भी पी सकते हैं

नोएडा. मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय नोएडा दौरा पर आ रहे हैं. ऐसे में ग्रेटर नोएडा वासियों को करोड़ों की सौगात मिलने जा रही है. 31 अक्टूबर को जहां वह प्रदेश के पहले डाटा सेंटर का लोकार्पण करेंगे, तो वहीं 1 नवंबर को गंगा जल परियोजना का उद्घाटन करेंगे. गंगा जल परियोजना करीब 800 करोड़ रुपये की है. यह 17 सालों से फंसी थी, जिसे योगी सरकार ने पूरा किया. इसमें हापुड़ गंगा कैनाल से 23 किमी भूमिगत पाइप के जरिये से जल लाया जा रहा है. इस योजना से ग्रेटर नोएडा के लाखों लोगों की प्यास बुझेगी.

अफसरों का दावा है कि घर-घर पहुंचने वाले इस गंगाजल को लोग बिना आरओ के भी पी सकते हैं. यह परियोजना पिछले 17 साल से फंसी थी. प्रदेश में योगी सरकार बनने के बाद इसके काम में तेजी आई और अब यह परियोजना एक नंवबर से शुरू होगी. 23 किलोमीटर भूमिगत पाइप लाइन से होकर गंगा जल ग्रेटर नोएडा के घरों तक पहुंचेगा. इसके लिए 1600 एमएम व्यास की पाइप लाइन बिछाई गई है.

पहले चरण में इन इलाकों में पहुंचेगा जल
इस परियोजना के तहत पहले चरण में ग्रेटर नोएडा की 40 फीसद आबादी की गंगाजल से प्यास बुझेगी. पहले चरण में ग्रेटर नोएडा के 22 सेक्टर के निवासियों को गंगाजल की सप्लाई शुरू होगी. गंगाजल की सप्लाई के लिए एक मास्टर रिजर्ववायर बनाया गया है. इससे तीन एरिया सेक्टर ईटा, गोल्फ कोर्स और नॉलेज पार्क में पानी जाएगा. इन रिजर्ववायर से ओवर हेड टैंक में अलग अलग-अलग पानी पहुंचाया जाएगा. नॉलेज पार्क के रिजर्ववायर से नॉलेज पार्क वन टू व थ्री, ओमेगा वन, पी थ्री, पी फोर व पी-7 सहित अन्य बिल्डर एरिया में पानी पहुंचेगा. सेक्टर ईटा स्थित एरिया रिजर्ववायर से ईटा वन व टू, डेल्टा वन, टू व थ्री में गंगाजल की सप्लाई होगी. गोल्फ कोर्स  रिजर्ववायर से सेक्टर अल्फा वन, बीटा वन व टू और गामा वन व टू में गंगाजल की सप्लाई होगी.

Tags: CM Yogi Adityanath, Greater noida news, UP latest news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें