लाइव टीवी

Coronavirus: नोएडा में 30 अप्रैल तक लगी रहेगी धारा 144, स्‍कूलों की फीस वसूली पर भी रोक
Greater-Noida News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: April 5, 2020, 2:37 PM IST
Coronavirus: नोएडा में 30 अप्रैल तक लगी रहेगी धारा 144, स्‍कूलों की फीस वसूली पर भी रोक
उन्होंने बताया कि विवाह समारोहों में 50 से अधिक लोगों और अंतिम संस्कार में 20 से अधिक लोगों के शामिल होने की अनुमति नहीं होगी. (फाइल फोटो)

गौतमबुद्ध नगर के अपर पुलिस उपायुक्त (Law And Order) आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि कोविड-19 के मद्देनजर जनपद में 5 अप्रैल तक धारा 144 लागू जिसे बढ़ाने का फैसला लिया गया.

  • Share this:
नोएडा. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की रफ्तार को कम करने और सोशल डिस्‍टेंसिंग को बरकरार रखने के लिए गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है. जिला प्रशासन ने धारा 144 के अमल को 30 अप्रैल तक बढ़ाने का फैसला किया है. COVID-19 को रोकने के लिए पहले 5 अप्रैल तक धारा 144 लागू की गई थी, लेकिन बदले हालात में अब इसे बढ़ाने का फैसला किया गया है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पूर्व में लिए गए फैसले के तहत इसकी मियाद रविवार 5 अप्रैल को ही समाप्‍त हो रही थी.

दूसरी तरफ, गौतमबुद्ध नगर के डीम सुहास एलवाई ने उत्‍तर प्रदेश आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 के प्रावधानों के तहत दिए गए अधिकारों का इस्‍तेमाल करते हुए शैक्षणिक संस्‍थानों द्वारा फीस वसूली की प्रक्रिया को रोकने का आदेश दिया है. बता दें कि इससे उन लोगों को राहत मिलेगी जिनके बच्‍चे निजी स्‍कूलों में पढ़ते हैं. स्‍कूलों समेत अन्‍य शैक्षणिक संस्‍थानों में आमतौर पर 1 अप्रैल से नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो जाता है.





5 अप्रैल तक धारा 144 लागू थी
अपर पुलिस उपायुक्त (कानून एवं व्यवस्था) आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि कोविड-19 के मद्देनजर जनपद गौतम बुध नगर में 5 अप्रैल तक धारा 144 लागू थी. उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए धारा 144 को 30 अप्रैल तक बढ़ाया गया है. द्विवेदी ने बताया कि देश में लागू लॉकडाउन की अवधि समाप्त होने के पश्चात भी जिले में 30 अप्रैल तक सभी राजनैतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, खेल संबंधित आयोजन, हर प्रकार की प्रदर्शनी, रैलियां, जुलूस तथा इस प्रकार के अन्य सभी कार्यक्रमों को प्रतिबंधित किया जाता है. उन्होंने बताया कि जो भी व्यक्ति इस आदेश का उल्लंघन करेगा उसके विरुद्ध भारतीय दंड कानून की धारा 188 के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी.

योगी ने दिए लॉकडाउन खत्‍म करने के संकेत
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश में लॉकडाउन खत्‍म करने के संकेत दिए हैं. उन्‍होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सांसदों और विधायकों से से बात करते हुए 15 अप्रैल को लॉकडाउन खत्‍म करने के संकेत दिए. रविवार को यूपी के सभी सांसदों और विधायकों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उन्होंने यह संकेत दिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म होने पर चुनौती बड़ी होगी. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन खुलने के बाद भी सोशल डिस्टेंस का अनुपालन करवाना सभी की जिम्मेदारी होगी. मुख्यमंत्री ने कहा, '15 अप्रैल से लॉकडाउन समाप्त होगा. तो मैं चाहूंगा कि अगर हम 15 तारीख से लॉकडाउन खोलेंगे तो एकाएक भीड़ निकलेगी. इसे रोकने के लिए आप लोगों का सहयोग चाहिए, क्योंकि अगर अचानक भीड़ सड़कों पर निकलेगी तो स्थिति अनियंत्रित हो सकती है. इसकी वजह से सारी मेहनत पर पानी फिर जाएगा. इसके लिए हमें एक व्यवस्था बनानी होगी. ऐसे में आप सभी लोग अपना-अपना सुझाव मुझे दें.'

(भाषा के इनपुट के साथ.)

ये भी पढ़ें- 

Lockdown: राजस्थान में फंसे हैं कई विदेश पर्यटक, संपर्क साधने में जुटा विभाग

राजस्थान में आज 12 नए पॉजिटिव मामले आए सामने, 8 लोगों का संबंध तबलीगी जमात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ग्रेटर नोएडा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 5, 2020, 2:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading