Home /News /uttar-pradesh /

सावधान! नोएडा में तंबाकू सेवन के बाद थूकने पर लगेगी 500 की चपत, दोबारा पकड़े जाने पर 1000 रुपए फाइन

सावधान! नोएडा में तंबाकू सेवन के बाद थूकने पर लगेगी 500 की चपत, दोबारा पकड़े जाने पर 1000 रुपए फाइन

नोएडा में तंबाकू खाने के बाद थूकने पर भरना होगा जुर्माना (फाइल फोटो)

नोएडा में तंबाकू खाने के बाद थूकने पर भरना होगा जुर्माना (फाइल फोटो)

बिहार, झारखंड, तेलंगाना, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, हरियाणा, नागालैंड और असम जैसे कुछ राज्य कोविड-19 (Covid-19) महामारी के दौरान पहले ही सार्वजनिक स्थानों पर चबाने वाले तंबाकू उत्पादों के इस्तेमाल और थूकने पर प्रतिबंध लगा चुके हैं.

    नोएडा. उत्तर प्रदेश के नोएडा में अब सार्वजनिक स्थलों पर तंबाकू उत्पादों (Tobacco Products) का सेवन करने के बाद थूकने पर पूर्ण प्रतिबंध लग गया है. जो पहली बार सार्वजनिक स्थलों पर थूकता पाया गया तो उसे पहली बार 500 रुपए का जुर्माना (Fine) देना होगा. अगर दोबारा वह ऐसा करता पाया जाएगा तो उसे 1000 रुपए जुर्माना देना होगा. यह निर्देश मुख्य कार्यकारी अधिकारी, नोएडा प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया है. बता दें, कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार की रोकथाम के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने तंबाकू उत्पादों को लेकर सोमवार को एक अधिसूचना भी जारी की है. जिसमें तंबाकू उत्पादों के पैक पर नई स्वास्थ्य चेतावनी दी गई है. इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों से सार्वजनिक स्थानों पर चबाने वाले तंबाकू के इस्तेमाल और थूकने पर रोक लगाने को कहा था.



    सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिव को भेजे पत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, 'गैर धूम्ररहित चबाने वाले तंबाकू, पान मसाला और सुपारी से शरीर में लार अधिक बनने लगती है और इससे थूकने की अत्यधिक इच्छा होती है. सार्वजिनक स्थानों पर थूकने से कोविड-19 के प्रसार में तेजी आ सकती है.' कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते खतरे के मद्देनजर भारतीय आयुर्विज्ञान चिकित्सा परिषद (आईसीएमआर) ने जनता से चबाने वाले तंबाकू के उत्पादों के सेवन से दूर रहने और सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकने की अपील की है.

    सार्वजनिक तौर पर तंबाकू खाने और थूकने पर हो सख्त कार्रवाई
    पत्र के मुताबिक, राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों के पास विभिन्न कानूनों के तहत कोविड-19 से निबटने के जरूरी अधिकार हैं. इसमें कहा गया, 'इसी पृष्ठभूमि में, यह अपील की जाती है कि सार्वजनिक रूप से चबाने वाले तंबाकू उत्पादों का उपयोग और थूकना प्रतिबंधित करने के लिए उचित कानून के तहत आवश्यक उपाय किए जा सकते हैं.'

    तंबाकू पर इन राज्यों में भी लग चुकी है रोक
    बिहार, झारखंड, तेलंगाना, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, हरियाणा, नागालैंड और असम जैसे कुछ राज्य कोविड-19 महामारी के दौरान पहले ही सार्वजनिक स्थानों पर चबाने वाले तंबाकू उत्पादों के इस्तेमाल और थूकने पर प्रतिबंध लगा चुके हैं.

    ये भी पढ़ें: प्रयागराज: वाइन शॉप खुलते ही फूल-माला लेकर दुकान पहुंचा युवक, शराब की बोतल देख निकले आंसू

    Tags: COVID 19, Noida news, Police, UP police, Uttar pradesh news, World No Tobacco Day

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर