Home /News /uttar-pradesh /

environmental expert sachin pawar made air bubble machine for air pollution control

ग्रेटर नोएडा के सचिन ने अपना घर बनाया एयर पॉल्‍यूशन फ्री, जानिए कैसे शुद्ध हो जाती है हवा

Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा के रहने वाले सचिन पवार का घर प्रदूषण से बिल्कुल सुरक्षित है.उन्होंने एयर बबल (Air Bubble) से अपने घर को प्रदूषण फ्री किया हुआ है. दरअसल वह एक पर्यावरणविद हैं और उन्होंने एक मशीन बनाई है जिसका नाम उन्होंने एयर बबल रखा है.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट- आदित्य कुमार

    नोएडा. पूरा देश वायु प्रदूषण (Air Pollution in India) से परेशान है. आए दिन जो एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का डेटा जारी होता है, जो कि काफी गंभीर होता है. इन सबके बीच ग्रेटर नोएडा का एक घर ऐसा है जिसमें वायु प्रदूषण बिल्कुल भी नहीं. तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर कैसे ऐसा मुमकिन हो पाया है?

    ग्रेटर नोएडा के रहने वाले सचिन पवार का घर प्रदूषण से बिल्कुल सुरक्षित है. उन्होंने एयर बबल (Air Bubble) से अपने घर को प्रदूषण फ्री किया हुआ है. दरअसल वह एक पर्यावरणविद हैं और उन्होंने एक मशीन बनाई है जिसका नाम उन्होंने एयर बबल रखा है. इस मशीन से सचिन अपने घर की हवा को नियंत्रित करते हैं. वह बताते हैं कि इस मशीन को उन्होंने प्रदूषण कम करने के लिए 2010 में बनाना शुरू किया था, जो अब जाकर तैयार हुई है. यह मशीन प्रदूषण को सौ प्रतिशत कम करती है. सचिन बताते हैं कि यह मशीन दो बल्ब के बराबर बिजली के खर्च पर महीने भर चलती है और एक कूलर के दाम में इनस्टॉल हो जाती है. दुनिया का कोई भी एयर प्यूरीफायर (Air Purifier) ऐसा नहीं है जो 100 प्रतिशत तक हवा को साफ करता हो. यह एक अकेला है जो इतना ज्यादा कारगर है.

    डब्‍ल्‍यूएचओ समेत तमाम एजेंसी को जाती है रिपोर्ट, गलत होने की गुंजाइश नहीं
    सचिन पवार मीटर दिखाते हुए बताते हैं कि आपके घर से बाहर और घर के भीतर आते हुए किस तरह डेटा चेंज हो रहा है ये देख सकते हैं. ये डेटा क्लाउड पर अपलोड होता है. इस पर मेरा कोई कंट्रोल नहीं है. ये डिवाइस थर्ड पार्टी डेटा को एनालिसिस करती है. हमने इस मशीन का पेटेंट भी कराया हुआ है. पवार बताते हैं कि अगर कोई हमसे कांटेक्ट करना चाहे तो वो मेरे वेबसाइट yourowngreenarea.com से संपर्क कर सकते हैं.

    Tags: Air pollution, Greater Noida Latest News, Noida news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर