Home /News /uttar-pradesh /

नोएडा में पटाखे बेचने और फोड़ने पर 114 लोगों पर केस दर्ज, पुलिस अब ढूंढ-ढूंढकर कर रही है कार्रवाई

नोएडा में पटाखे बेचने और फोड़ने पर 114 लोगों पर केस दर्ज, पुलिस अब ढूंढ-ढूंढकर कर रही है कार्रवाई

दिल्ली-एनसीआर में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पटाखा बेचने और खरीदने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया था. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

दिल्ली-एनसीआर में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पटाखा बेचने और खरीदने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया था. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

Delhi NCR News: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद गौतमबुद्ध नगर में पटाखा फोड़ने और बेचने पर प्रतिबंध लगा हुआ था. इसके बाद भी लोगों ने जमकर आतिशबाजी की. अब पुलिस ऐसे लोगों को ढूंढ-ढूंढकर कार्रवाई कर रही है. पुलिस 3 दिन से पटाखे बेचने और जलाने वाले को चिन्हित कर रही है. शनिवार तक ऐसे लोगों पर 114 FIR दर्ज की गई हैं. साथ ही कुल 141 व्यक्तियों के विरूद्ध कार्रवाई की गई है.

अधिक पढ़ें ...

नोएडा. दिवाली पर दिल्ली-एनसीआर में पटाखे फोड़ने पर पूरी तरह से पाबंदी (Ban Firecrackers in Delhi-NCR) थी. ऐसा सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) के आदेश के बाद दिवाली पर आतिशबाजी पर रोक लगा दी गई थी. इसके बावजूद भी गौतमबुद्ध नगर और एनसीआर में लोगों ने जमकर आदेशों की अवेलहना की और खूब पटाखे फोड़े. इससे दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गया है. यहां पर पिछले सालों के मुकाबले वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 500 से ऊपर जा पहुंचा.

अब गौतमबुद्ध नगर पुलिस (Gautambudh Nagar Police) पटाखा बेचने और खरीदने वालों पर ढूंढ-ढूंढकर कार्रवाई कर रही है. पुलिस 3 दिन से पटाखे बेचने और जलाने को चिन्हित कर रही है. शनिवार तक ऐसे लोगों पर 114 FIR दर्ज की गई हैं. साथ ही कुल 141 व्यक्तियों के विरूद्ध कार्रवाई की गई है. बड़ी मात्रा में पटाखे भी जब्त किये गए हैं.

दिल्ली में बुरा हाल, पुलिस की बड़ी कार्रवाई
दिल्ली में पटाखों पर बैन लगने के बावजूद राजधानी दिल्ली में जमकर आतिशबाजी हुई. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, दीपावली के दिन पटाखे जलाने की 1143 कॉल दिल्ली पुलिस को मिली. इसमें पुलिस ने पटाखे जलाने को लेकर 210 केस रजिस्टर्ड किए. पुलिस ने इस मामले 143 लोगों को हिरासत में भी लिया. दिल्ली में 28 अक्टूबर से दिवाली की रात तक 19702 किलो अवैध पटाख जब्त किये गए. पटाखे बेचने के मामले में 125 केस रजिस्टर्ड किये और पटाखे खरीद फरोख्त के मामले 138 लोग गिरफ्तार किये गए. अगर दिवाली के दिन पटाखे जलाने वालो की बात करें तो 210 केस दर्ज किए गए और 145 गिरफ्तारी की गई.

दिल्ली-एनसीआर में गंभीर श्रेणी में दर्ज हुआ एयर क्वालिटी
दिल्ली में 33 एयर क्वालिटी निगरानी केंद्रों में से 33 ने एक्यूआई गंभीर श्रेणी में दर्ज किया. दिल्ली की वायु गुणवत्ता दिवाली यानि गुरुवार की रात को गंभीर श्रेणी में पहुंच गई क्योंकि लोगों ने सरकार के प्रतिबंधों का घोर उल्लंघन करते हुए दिवाली पर जमकर पटाखे जलाए. पड़ोसी शहरों फरीदाबाद (454), ग्रेटर नोएडा (410), गाजियाबाद (438), गुरुग्राम (473) और नोएडा (456) में एयर क्वालिटी शुक्रवार को सुबह गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई.

आंखों में पानी आने की शिकायतें
राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों और उसके उपनगरों में लोगों ने सुबह सिर में दर्द, गले में जलन और आंखों में पानी आने की शिकायतें की. चिंतित लोग और पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने सोशल मीडिया पर आतिशबाजी की तस्वीरें और वीडियो साझा किए और पटाखों पर प्रतिबंध को मजाक बताया.

Tags: Delhi-NCR News, Firecracker Ban

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर