• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Noida News: ग्रेटर नोएडा में सितंबर से शुरू हो जाएगी गंगाजल की सप्लाई, जानिए कितने घंटे मिलेगा पानी

Noida News: ग्रेटर नोएडा में सितंबर से शुरू हो जाएगी गंगाजल की सप्लाई, जानिए कितने घंटे मिलेगा पानी

सितम्बर से ग्रेटर नोएडा में गंगाजल की सप्लाई शुरु होने की पूरी उम्मीद है.

सितम्बर से ग्रेटर नोएडा में गंगाजल की सप्लाई शुरु होने की पूरी उम्मीद है.

Noida News: उम्मीद है कि ग्रेनो (Greno) के सभी 1 से लेकर 122 सेक्टर और 19 गांवों को गंगाजल (Gangajal) की सप्लाई अगले महीने से शुरू हो जाएगी.

  • Share this:

    ग्रेटर नोएडा. ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में रहने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सितंबर से ग्रेनो में रहने वालों को पीने के लिए गंगाजल मिलने लगेगा. अच्छी बात यह है कि गंगाजल आने के बाद ग्रेनो को 6 घंटे नहीं, बल्कि दिन के 12 घंटे तक पानी की सप्लाई मिलेगी. गंगाजल सप्लाई करने में आने वाली सभी अड़चनों को दूर कर लिया गया है. गाजियाबाद (Ghaziabad) से लाकर गंगाजल की सप्लाई की जाएगी. सप्लाई के घंटे बढ़ने के साथ ही पानी की मात्रा भी बढ़ा दी गई है. उम्मीद है कि ग्रेनो के सभी 1 से लेकर 122 सेक्टर और 19 गांवों को गंगाजल (Gangajal) की सप्लाई की जाएगी.

    गौरतलब रहे कोरोना-लॉकडाउन के चलते गंगाजल की सप्लाई में देरी हुई है. इसलिए लेट हो चुकी इस योजना को जल्द से जल्द शुरू करने के लिए ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के अफसरों की हाल ही में एक बैठक हुई. बैठक में गंगाजल योजना से जुड़े अफसर भी मौजूद थे. इसी बैठक में तय किया गया कि गंगाजल योजना में बाकी बचे काम में तेजी लाकर हर हालत में सितंबर तक गंगाजल की सप्लाई शुरू कर दी जाएगी.

    सप्लाई के घंटे बढ़ते ही बढ़ जाएगी पानी की मात्रा
    अथॉरिटी से जुड़े अफसरों की मानें तो अभी ग्रेनो में 70 क्यूसेक ग्राउंड वॉटर की सप्लाई हो रही है, लेकिन पीने में यह पानी खारा है. इस योजना के तहत ग्रेनो में 85 क्यूसेक गंगाजल की सप्लाई की जाएगी. गंगाजल को ट्रीट करने के लिए वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भी बनाए जा रहे हैं. पहला ट्रीटमेंट प्लांट देहरा से 11 किलोमीटर दूर है. दूसरा वहां से 18 किलोमीटर दूर पल्ला में बनाया गया है. इसी रास्ते से होकर ग्रेनो के मास्टर रिजर्वायर तक गंगाजल लाया जाएगा. फिर यहां से सप्लाई के लिए बने जगहों तक पानी पहुंचाया जाएगा. आखिर में ओवरहेड टैंक के जरिए पूरे ग्रेनो में गंगाजल की सप्लाई की जाएगी.

    गाजियाबाद से इस तरह आएगा गंगाजल
    जानकारों की मानें तो गाजियाबाद के देहरा गांव से ग्रेटर नोएडा तक पाइप लाइन बिछाई गई है. इस लाइन से ग्रेटर नोएडा तक 51.9 क्यूसेक गंगाजल लाया जाएगा. अधिकारियों का कहना है कि अभी शुरुआत में कुछ सेक्टर और गांवों से गंगाजल पिलाने की शुरुआत की जाएगी. हालांकि, पानी की यह मात्रा बाद में बढ़कर 85 क्यूसेक तक पहुंच जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज