Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    अंतरराष्ट्रीय बाल दिवस पर नोएडा के सभी 21 थानों में लड़कियां बनीं एक दिन की थानेदार

     शुक्रवार को मथुरा में भी आठवीं कक्षा की एक छात्रा को एक दिन का कार्यवाहक थानाध्यक्ष नियुक्त किया गया. (सांकेतिक तस्वीर)
    शुक्रवार को मथुरा में भी आठवीं कक्षा की एक छात्रा को एक दिन का कार्यवाहक थानाध्यक्ष नियुक्त किया गया. (सांकेतिक तस्वीर)

    गौतम बुद्ध नगर के पुलिस आयुक्त आलोक सिंह (Alok Singh) ने बताया कि जनपद के सभी थानों में स्कूली छात्राओं को प्रतीकात्मक रूप में एक दिन की थानेदार बनाया गया.

    • भाषा
    • Last Updated: November 21, 2020, 11:11 AM IST
    • Share this:




    नोएडा. अंतरराष्ट्रीय बाल दिवस (International Children's Day) के अवसर पर नोएडा (Noida) के सभी 21 थानों में भी 15 से 17 वर्ष की आयु की लड़कियों को एक दिन की थानेदार बनाया गया. यूनिसेफ एवं पुलिस विभाग उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वावधान में उत्तर प्रदेश सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम ‘मिशन शक्ति’ (Mission Shakti) को साथ जोड़ते हुए स्कूली छात्राओं को एक दिन की थानेदार बनाया गया. एक दिन की थानेदार बनी छात्राओं ने चौराहों पर जाकर वाहनों की जांच कराई तथा बिना मास्क पहनने वाले लोगों का चालान भी करवाया. गौतम बुद्ध नगर के पुलिस आयुक्त आलोक सिंह (Alok Singh) ने बताया कि जनपद के सभी थानों में स्कूली छात्राओं को प्रतीकात्मक रूप में एक दिन की थानेदार बनाया गया.

    वहीं, शुक्रवार को मथुरा में भी आठवीं कक्षा की एक छात्रा को एक दिन का कार्यवाहक थानाध्यक्ष नियुक्त किया गया. अपनी तरह की एक अनोखी पहल में मिशन शक्ति अभियान के तहत हर जिले में एक थाने में एक छात्रा को एक दिन का थानेदार बनाया गया. पुलिस अधीक्षक (शहर) उदय शंकर सिंह ने बताया, यह कार्यक्रम 'मिशन शक्ति अभियान के तहत आयोजित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आज विश्व बाल दिवस है, इसको देखते हुए यूनिसेफ ने डीजीपी को पत्र लिखकर प्रदेश के प्रत्येक जिले में एक थाने का चार्ज छात्रा को दिए जाने का आग्रह किया था.



    अजय कुमार के अलावा महिला पुलिसकर्मी भी मौजूद रहीं
    उन्होंने कहा कि इसका मकसद छात्राओं में पुलिस के प्रति नकारात्मक छवि को खत्म करना है, जिससे कि वह पुलिस के सामने बेझिझक होकर अपनी बात रख सकें। कार्यक्रम का उद्देश्य छात्राओं को यह संदेश देना है कि पुलिस उनकी मदद के लिए है और वह पुलिस से घबराएं नहीं. इस क्रम में कक्षा आठ की छात्रा आरजू सक्सेना को थाना गोविन्दनगर में आज के लिए कार्यवाहक थानाध्यक्ष नियुक्त किया गया. छात्रा ने सुबह 10 बजे गोविंद थाने के प्रभारी के रूप में कार्यभार संभाला. इस मौके पर पुलिसकर्मियों ने उसे गुलदस्ता देकर उनका स्वागत किया. इसके बाद सक्सेना ने थाने में आए शिकायतकर्ताओं की समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण किया तथा थाने के हवालात, रिकार्ड रुम व प्रशासनिक भवन का भी निरीक्षण किया. इस अवसर पर थाना प्रभारी अजय कुमार के अलावा महिला पुलिसकर्मी भी मौजूद रहीं.






    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज