• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Good News: कुश्ती खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी, ग्रेटर नोएडा में तैयार होंगे दो अखाड़े

Good News: कुश्ती खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी, ग्रेटर नोएडा में तैयार होंगे दो अखाड़े

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने सेक्टर-37 में प्रस्तावित स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में रेसलिंग कोर्ट बनाने का निर्णय लिया है.

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने सेक्टर-37 में प्रस्तावित स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में रेसलिंग कोर्ट बनाने का निर्णय लिया है.

Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने सेक्टर 37 में प्रस्तावित स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में रेसलिंग कोर्ट बनाने का निर्णय लिया है. इससे ग्रेटर नोएडा के कुश्ती के खिलाड़ियों का काफी फायदा पहुंचेगा.

  • Share this:

ग्रेटर नोएडा. कुश्ती के खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी है, ग्रेटर नोएडा में सेक्टर-37 में दो अखाड़े (Wrestling Center) बनाने को मंजूरी मिल गई है. अखाड़ों का एस्टीमेट तैयार करेगा, जिसकी लागत तकरीबन 60 लाख रुपये आएगी. अब ग्रेटर नोएडा के गांवों से भी कुश्ती के बेहतरीन खिलाड़ी निकल सकेंगे. ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority) ने सेक्टर 37 में प्रस्तावित स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में रेसलिंग कोर्ट बनाने का निर्णय लिया है. इस पर करीब 60 लाख रुपये खर्च होंगे. इसका टेंडर शीघ्र जारी होने जा रहा है.

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण के निर्देश पर खेलो इंडिया के तहत ग्रेटर नोएडा के अंतर्गत आने वाले गांवों में खेल सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. इसी कड़ी में अब ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 37 में रेसलिंग कोर्ट बनाने की योजना है. सेक्टर 37 में पहले से स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के लिए करीब चार हेक्टेयर जगह चिंहित है. उसी में से 50 गुणा 15 मीटर एरिया में रेसलिंग कोर्ट बनाया जा रहा है. जिसमें दो रिंग जल्द बनाने की योजना है. ये दो रिंग 12 गुणा 12 वर्ग मीटर के बनेंगे. एक रिंग कच्चा और दूसरा पक्का होगा. इसके अलावा चेंजिंग रूम व ट्वॉयलेट भी होगा. कुश्ती देखने वालों के लिए दर्शक दीर्घा भी बनेगा. इसे बनवाने में करीब 60 लाख रुपये खर्च होंगे. इसका एस्टीमेट बन चुका है.

प्रोजेक्ट विभाग से बहुत जल्द टेंडर जारी करने की तैयारी है. टेंडर के जरिए कंपनी का चयन कर शीघ्र निर्माण शुरू कराया जाएगा. प्राधिकरण की कोशिश है कि इसे शीघ्र पूरा कर दिया जाए, जिससे कि आसपास के खिलाड़ी कुश्ती की बारीकियों को सीख सकें और देश-दुनियां में गौतमबुद्ध नगर का नाम रोशन कर सकें.

ग्रेटर नोएडा के इन पांच गांवों में भी बनेंगे खेल ग्राउंड

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने गांवों में खेल ग्राउंड विकसित करने की पहल की है. पाली, खोदना खुर्द, चुहड़पुर, सैनी व धूममानिक पुर में खेल ग्राउंड बनाए जाएंगे. प्राधिकरण के नियोजन विभाग ने इनके लिए जगह चिंहित कर दी है. इन खेल ग्राउंड में दो बैडमिंटन कोर्ट, वालीबॉल कोर्ट, कबड्डी कोर्ट व रेसिंग ट्रैक बनाए जाएंगे. ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने इन गांवों में स्पोर्ट्स ग्राउंड शीघ्र विकसित करने के निर्देश दिए हैं. सीईओ ने अपने अधीनस्थों से ग्रेटर नोएडा के अंतर्गत आने वाले अन्य गांवों में खेल सुविधाएं बढ़ाने पर जोर देने के निर्देश दिए हैं, जिन गांवों में खाली जगह मिल सकेगी, उसे खेल के मैदान के रूप में विकसित किया जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज