मोहल्ले का ये नाम निवासियों के लिए बनी गले का फांस, इंडिया में रहकर भी हैं 'पाकिस्तानी'

दरअसल ग्रेटर नोएडा के इस मोहल्ले का नाम 'पाकिस्तान वाली गली' है. यही नाम यहां के निवासियों के लिए गले की फांस बन गया है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: July 31, 2019, 8:54 AM IST
मोहल्ले का ये नाम निवासियों के लिए बनी गले का फांस, इंडिया में रहकर भी हैं 'पाकिस्तानी'
पाकिस्तान वाली गली मोहल्ले के निवासी भूपेश कुमार
News18 Uttar Pradesh
Updated: July 31, 2019, 8:54 AM IST
ग्रेटर नोएडा के एक मोहल्ले के निवासियों भारत में रहकर भी पाकिस्तानी बन गए हैं. साथ ही उनका आरोप है कि उनके संवैधानिक अधिकारों का हनन हो रहै. दरअसल इस मोहल्ले के नाम की वजह से यहां के लोगों को मूलभूत सुविधाओं से वंचित होना पड़ रहा है. अब मोहल्ले के निवासियों ने पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम मुख्यमंत्री से मोहल्ले का नाम बदलने की गुजारिश की है.

दरअसल ग्रेटर नोएडा के इस मोहल्ले का नाम 'पाकिस्तान वाली गली' है. यही नाम यहां के निवासियों के लिए गले की फांस बन गया है. अब यहां रहने वाले लोगों ने प्रधानमंत्री और सूबे के मुख्यमंत्री से मोहल्ले का नाम बदलने की गुजारिश की है.

बंटवारे के समय पाकिस्तान से आए थे पूर्वज

मोहल्लेवासियों का कहना है, " वे भारतीय हैं. विभाजन के दौरान हमारे चार पूर्वज पाकिस्तान से आकर यहां बसे थे. तभी इस मोहल्ले का नाम पाकिस्तान वाली गली पड़ गया. अब सात दशकों बाद भी इस मोहल्ले का नाम पाकिस्तान वाली गली है. इतना ही नहीं हमारे आधार कार्ड पर भी पता के रूप में पाकिस्तान वाली गली ही लिखा है. जिसकी वजह से हमें रोजगार से लेकर अन्य सुविधाएं नहीं मिलती.

पाकिस्तान गली में रहने वाले भूपेश कुमार कहते हैं, " हामें आधार कार्ड दिखाने के बाद भी रोजगार नहीं मिलता. हम अपने बच्चों की पढ़ाई पर खर्च करते हैं पढने लिखने के बाद भी उन्हें रोजगार नहीं मिल रहा, क्योंकि आधार कार्ड पर लिखा है 'पाकिस्तान वाली गली'. हम बहुत परेशान हैं. हम प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री से अनुरोध करते हैं कि इस मोहल्ले का नाम बदलकर हमें रोजगार मुहैया कराया जाए."

ये भी पढ़ें:

तीन तलाक: 'कानून नहीं मुस्लिम महिलाओं को ताकत दी है पीएम मोदी ने'
Loading...

कड़ी सुरक्षा के बीच रेप पीड़िता के चाचा उन्नाव रवाना, पत्नी के अंतिम संस्कार में होंगे शामिल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ग्रेटर नोएडा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 31, 2019, 8:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...