यूपी के इस शहर में बनेगी देश की पहली सेंट्रल पुलिस यूनिवर्सिटी, भूमि आवंटन भी हुआ
Greater-Noida News in Hindi

यूपी के इस शहर में बनेगी देश की पहली सेंट्रल पुलिस यूनिवर्सिटी, भूमि आवंटन भी हुआ
यूपी पुलिस को ठगने वाले गैंग का खुलासा (File Photo)

गृह मंत्रालय (Union home ministry) के एक दस्तावेज के मुताबिक, केंद्रीय पुलिस विश्वविद्यालय (Central Police University) की स्थापना के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी जा चुकी है और सेक्टर टेकजोन में इसके लिए 100 एकड़ भूमि भी चिन्हित कर ली गई है.

  • Share this:
ग्रेटर नोएडा. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में देश के पहले केंद्रीय पुलिस विश्वविद्यालय (Central Police University) की स्थापना की जाएगी. यह यूनिवर्सिटी यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) के पास ग्रेटर नोएडा में बनाई जाएगी. गृह मंत्रालय (Union home ministry) के एक दस्तावेज के मुताबिक, यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी जा चुकी है और सेक्टर टेकजोन में इसके लिए 100 एकड़ भूमि भी चिन्हित कर ली गई है.

ग्रेटर नोएडा इंडस्ट्रियल डिवेलपमेंट अथॉरिटी ने भी पुलिस यूनिवर्सिटी के भूमि आवंटन होने की पुष्टि करते हुए बताया कि यूनिवर्सिटी के लिए 372 करोड़ रुपये में जमीन का आवंटन किया गया है. ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के सीईओ नरेंद्र भूषण ने कहा कि सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद यूनिवर्सिटी के लिए जमीन के आवंटन का पत्र 13 सितंबर को जारी कर दिया गया था.

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के सीईओ ने बताया कि जमीन की 10 पर्सेंट एडवांस कीमत के तौर पर हमें 37 करोड़ रुपये मिल चुके हैं. अगले सप्ताह में 20 फीसदी राशि और मिल जाएगी. भूमि की 30 फीसदी रकम मिलने के बाद हम जमीन पर कब्जा दे देंगे.



ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के एक अधिकारी ने कहा कि हमारी ओर से यूनिवर्सिटी की स्थापना में पूरा सहयोग किया जाएगा. भूषण ने कहा, 'यह गर्व का विषय है कि हमारे शहर में नेशनल पुलिस यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी. इससे देश की कानून-व्यवस्था को सुधारने और मानक पर खरे उतरने में मदद मिलेगी. इसके अलावा पुलिसकर्मियों की ट्रेनिंग भी बेहतर होगी.
ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के सीईओ नरेंद्र भूषण ने आगे कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि हमारे शहर में पहली केंद्रीय पुलिस यूनिवर्सिटी की स्थापना होगी. देश की लॉ एंड ऑर्डर की व्यवस्था में सुधार और पुलिस के जवानों को अच्छी ट्रेनिंग के लिए ऐसी ही यूनिवर्सिटी की जरूरत थी.

ये भी पढ़ें-

असम के बाद हरियाणा में भी लागू होगा NRC, सीएम मनोहर लाल खट्टर ने किया ऐलान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading