UP: कुछ ऐसा दिखेगा जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का पैसेंजर टर्मिनल, डिजाइन फाइनल

जेवर एयरपोर्ट का डिजाइन हुआ फाइनल

इस दौरान कंपनी ने कहा था कि पहले चरण के निर्माण के बाद हर साल इस एयपोर्ट (Airport) का 12 मिलियन लोग इस्तेमाल कर सकेंगे.

  • Share this:
    ग्रेटर नोएडा. उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में बनने वाले जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar International Airport) का डिजाइन तय हो गया है. एयरपोर्ट का डिजाइन और लेआउट ज्यूरिक कम्पनी ने फाइनल किया है. तीन कम्पनियों ने मिलकर डिजाइन तैयार किया है. यह एयरपोर्ट यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में बनेगा. स्विस कंपनी ज्यूरिक ने तीन कंपनियों को इसका जिम्मा सौंपा था. यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ क्रिस्टोफ श्नैलमैन का कहना है कि जेवर में लम्बे समय से परिकल्पित सामरिक परियोजना के डिज़ाइन के लिए नोर्डिक, ग्रिमशाॅ, हैप्टिक और एसटीयूपी के साथ साझेदारी करते हुए हमें बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है.

    टीम ने प्रभाावी लेआउट, अनुकूल डिज़ाइन, उच्च-गुणवत्ता के बहुल क्षेत्रों, विशाल हरित क्षेत्र तथा उर्जा की बचत करने वाली संतुलित अवधारणा एवं स्थायित्व के बीच संतुलन बनाते हुए इस विजेता डिज़ाइन को तैयार किया है. इन्होंने ग्राहकों के लिए आरामदायक, स्थायी एवं अत्याधुनिक डिज़ाइन तैयार करने में बेजोड़ दक्षता का प्रदर्शन किया है. डैनियल बिर्चर ने बताया कि, हमने डिजाइन तैयार करने के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित की थी. जिसमें कई अंतरराष्ट्रीय टीमों ने भाग लिया था.

    जेवर एयरपोर्ट का डिजाइन हुआ फाइनल
    जेवर एयरपोर्ट का डिजाइन हुआ फाइनल


    हम जानना चाहते थे कि डिजिटल एयपोर्ट होने के साथ- साथ कम खर्च और शून्य उत्सर्जन व अन्य सुविधाओं वाले एयरपोर्ट के लिए सटीक डिजाइन क्या हो सकते हैं. यह बेहतर तरीके से पता लगाया जा सके. बता दे कि साल 2019 में जब ज्यूरिक कंपनी को एयरपोर्ट बनाने का जिम्मा मिला था. इस दौरान कंपनी ने कहा था कि पहले चरण के निर्माण के बाद हर साल इस एयपोर्ट का 12 मिलियन लोग इस्तेमाल कर सकेंगे. पिछले सप्ताह कंपनी ने सूबे की योगी सरकार को पहले चरण के निर्माण का मास्टर प्लान भी सौंपा है. इसके अलावा बिर्चर ने बताया कि कंपनी ने नोएडा एयरपोर्ट के लिए लोगों से बातचीत शुरू कर दी है और सोशल मीडिया के जरिए लोगों की राय जान रही है.

    (रिपोर्ट- प्रति/ अमित सिंह)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.