Home /News /uttar-pradesh /

kisan chowk pari chowk lg chowk and p3 chowk of greater noida will be traffic jam free dlnh

138 करोड़ रुपये से ग्रेटर नोएडा को ऐसे मिलेगी जाम से मुक्ति, जानें प्लान

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने अपनी बोर्ड मीटिंग में ट्रैफिक जाम के इस दाग को धोने का बीड़ा उठा लिया है.  (सांकेतिक तस्वीर)

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने अपनी बोर्ड मीटिंग में ट्रैफिक जाम के इस दाग को धोने का बीड़ा उठा लिया है. (सांकेतिक तस्वीर)

ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) को बसाने के दौरान ही यह ख्वाब देखा गया था कि नए शहर को ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) से फ्री रखा जाएगा. लेकिन वक्त के साथ जैसे-जैसे शहर की आबादी बढ़ी तो सड़कों पर वाहनों की संख्या भी बढ़ गई. नतीजा यह निकला कि शहर के मुख्य चौराहे किसान चौक (Kisaan Chowk), परी चौक, एलजी चौक, पीथ्री चौक (P3 Chowk) और पर्थला गोलचक्कर ट्रैफिक जाम से घिर गए. इसी ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी (Greater Noida Authority) ने 138 करोड़ रुपये का बजट पास किया है.

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में रहने वाले लोग ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) के किसान चौक (Kisaan Chowk), परी चौक, एलजी चौक (LG Chowk) और पीथ्री चौक के ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) से अच्छी तरह वाकिफ होंगे. जो भी यहां के जाम में एक बार फंसता है तो फिर उसे भूलता नहीं है. लेकिन ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी (Greater Noida Authority) ने अपनी बोर्ड मीटिंग में ट्रैफिक जाम के इस दाग को धोने का बीड़ा उठा लिया है. इसके लिए 138 करोड़ रुपये के प्लान पर मुहर लगा दी है. करोड़ों के प्लान के तहत यहां अंडरपास (Underpass), फुट ओवर ब्रिज, लिंक रोड और बस-वे बनाया जाएगा. अथॉरिटी से जुड़े अफसरों की मानें तो इस प्लान के लिए बजट पास कर दिया गया है. इस प्लान का फायदा नोएडा (Noida) की सड़कों तक दिखेगा.

    60 करोड़ रुपये से किसान चौक पर बनेगा अंडरपास

    किसान चौक पर सुबह-शाम लगने वाला ट्रैफिक जाम किसी से छिपा नहीं है. कुछ मिनट का सफर यहां आकर घंटों में बदल जाता है. हालांकि ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने इस परेशानी से निपटने अस्थाई रूप से 130 मीटर रोड पर दोनों तरफ यूटर्न बना दिए थे. बावजूद इसके ट्रैफिक की परेशानी में कोई खास सुधार नहीं आया. इसी के चलते ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने यहां 700 मीटर लम्बा अंडरपास बनाने का फैसला किया है.

    हाल ही में अथॉरिटी ने इस रोड का एक संस्था से सर्वे कराया था. सर्वे के बाद संस्था ने बताया कि इस रोड से दिनभर में कम से कम 13 से 15 हजार छोटे-बड़े वाहन गुजरते हैं. अगर वाहनों के दबाव को देखते हुए यहां अंडरपास बना दिए जाए तो ट्रैफिक जाम की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है.

    ग्रेटर नोएडा में महंगी हो गई सभी तरह की जमीन, यहां देखें लिस्ट

    26 करोड़ रुपये से बनेगा लिंक रोड

    एलजी चौक और नोएडा-छलेरा दादरी रोड पर ट्रैफिक को कम करने के लिए लिंक रोड  का प्लान तैयार किया गया है. इसके तहत हिंडन नदी पर बन रहे पुल से एक लिंक रोड बनाया जाएगा. इस रोड के बनने से एलजी चौक से आने वाले वाहन नॉलेज पार्क, शारदा यूनिवर्सिटी के पास से होते हुए सीधे नोएडा के सेक्टर-146 की तरफ जा सकेंगे. इस लिंक रोड के लिए अथॉरिटी ने 26 करोड़ रुपये का बजट पास किया है.

    ऐसे दूर होगा पीथ्री गोलचक्कर और परी चौक का जाम

    ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की बोर्ड बैठक में पीथ्री गोलचक्कर पर लगने वाले ट्रैफिक जाम को दूर करने के लिए भी प्लान बनाया गया है. प्लान के तहत रेडिसन के सामने पीथ्री के बीच में एक ब्रिज बनाया जाएगा. इसका एक बड़ा फायदा यह मिलेगा कि कासना की ओर से आने वाला ट्रेफिक पीथ्री चौक पर आए बिना एक्सप्रेसवे के जीरो पाइंट की ओर चला जाएगा. इस ब्रिज पर करीब 20 करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है. वहीं परी चौक पर लगने वाले जाम का मुख्य कारण वहां खड़ी बसों को माना गया है. बसें बेतरीबी से यहां-वहां खड़ी हो जाती हैं. इस परेशानी को देर करने के लिए अथॉरिटी ने बस-वे बनाने का प्लान बनाया है. इस पर भी करीब 12 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

    Tags: Greater Noida Authority, Noida news, Traffic Jam

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर