New Covid Strain in UP: मेरठ के बाद नोएडा में भी पहुंचा कोरोना का नया स्ट्रेन, DM ने कही ये बात

कोरोना वायरस का नया स्‍ट्रेस काफी तेजी से पैर पसार रहा है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन (Strain) के मामले यूपी में मिलने शुरू हो गए हैं. मंगलवार को स्‍ट्रेन का पहला मामला मेरठ (Meerut) में मिला था. जबकि बुधवार को इसमें नोएडा (Noida) का नाम भी जुड़ गया है.

  • Share this:
    नोएडा. कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन (Strain) ने उत्‍तर प्रदेश में भी दस्‍तक दे दी है. मेरठ के बाद गौतमबुद्ध नगर के नोएडा ( Noida) में एक स्‍ट्रेन का एक मामला सामने आया है. इस बाबत डीएम सुहास एल.वाई. (Suhas L.Y.) ने कहा कि जिले में यूनाइटेड किंगडम से लौटे188 लोगों की टेस्टिंग हुई जिसमें 2 लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए थे. इनमें से एक में कोविड के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है. वहीं, उनके प्राइमरी कॉन्टैक्ट की ट्रेसिंग पहले ही की जा चुकी है, जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है.

    इसके अलावा कोरोना के नए स्‍ट्रेन को लेकर यूपी सरकार भी खासी सतर्क है. उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि जो लोग 9 दिसंबर के बाद यूनाइटेड किंगडम से लौटकर आए हैं, इनके सैंपल्स की जांच की जा रही है. अभी तक उत्तर प्रदेश में 2 ऐसे मामले पाए गए हैं, जिनमें कोविड के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है. एक मेरठ से और एक मामला गौतमबुद्ध नगर से आया है.

    कोरोना के नए स्ट्रेन की शुरुआत ब्रिटेन से हुई थी, जिसके बाद यूरोप के कई देशों में इसके मामले सामने आ चुके हैं. जानकारी के अनुसार, डेनमार्क, स्विट्जरलैंड, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, स्पेन, इटली, स्वीडन, जर्मनी, सिंगापुर, कनाडा, जापान, लेबनान में कोरोना के नए स्ट्रेन के केस मिल चुके हैं. जबकि इसमें भारत का नाम भी जुड़ गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 25 नवंबर से 23 दिसंबर की आधी रात तक ब्रिटेन से आए करीब 33,000 यात्री विभिन्न भारतीय हवाई अड्डों पर उतरे हैं.

    स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप
    उत्‍तर प्रदेश के मेरठ में ब्रिटेन से लौटे परिवार के एक सदस्‍य में कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया स्ट्रेन (Strain) मिला है. दरअसल ब्रिटेन से भारत वापस आने वाले इस परिवार में दम्पत्ति समेत एक बच्ची भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई है. जबकि 4 लोगों के सैंपल में से 2 साल की बच्ची की रिपोर्ट में कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है. कोरोना वायरस का नया स्‍ट्रेन मेरठ के टीपीनगर की संत विहार कॉलोनी में मिला है. जबकि स्‍ट्रेन का केस मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. दरअसल, मा-पिता के साथ लंदन से मेरठ बच्ची लौटी थी. जबकि लंदन से लौटे 4 यात्रियों में कोरोना की पुष्टि के बाद सैंपल दिल्ली भेजे गए थे. वहीं एहतियात के तौर पर बच्ची के ताई और ताऊ के सैंपल भी दिल्ली भेजे गए. यही नहीं, आसपास के दो और कोरोना पॉजिटिव मरीजों के सैंपल भी दिल्ली भेजे गए, ताकि कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन की जांच की जा सके. वैसे अब तक विभाग संत विहार कॉलोनी में 100 लोगों की जांच करा चुका है, जिसमें से 70 की एंटीजन रिपोर्ट निगेटिव आई है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग कॉलोनी के 200 से ज्यादा लोगों की जांच कराएगा. इस बात की सीएमओ डॉ अखिलेश मोहन ने पुष्टि की है.

    पूरा इलाका किया सील
    मेरठ में कोरोना वायरस का नया स्‍ट्रेन मिलने के बाद पूरे इलाके को सील कर दिया गया है. इसके साथ स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है और प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि घबराने की जरूरत नहीं है. आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों में लंदन से मेरठ 90 यात्री लौटे हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.