लाइव टीवी

नोएडा: सीज फायर कंपनी में फैले संक्रमण की चपेट में आए चार और लोगों में मिला COVID-19
Greater-Noida News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: March 29, 2020, 3:50 PM IST
नोएडा: सीज फायर कंपनी में फैले संक्रमण की चपेट में आए चार और लोगों में मिला COVID-19
कोरोना के पांच प्रतिशत मरीज ऐसे होते हैं जिनमें लक्षण 24 से लेकर 30 दिनों के बीच सामने आते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

उत्तर प्रदेश में Coronavirus से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 71 तक पहुंच गई है. नोएडा में सबसे ज्‍यादा 31 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं.

  • Share this:
नोएडा. उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में चार और नए मरीज कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाए गए हैं. इसी के साथ शहर में COVID-19 मरीजों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 71 पहुंच गई है. गौरतलब है कि लॉकडाउन के बावजूद नोएडा में पिछले तीन दिनों में 19 मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. यह स्थिति जिला प्रशासन और स्वास्थ्य महकमे के लिए बड़ी चुनौती है. दादरी के बिश्‍नोली गांव में भी Coronavirus का एक पॉजिटिव मामला सामने आया है. इसके बाद गौतमबुद्ध नगर के कलेक्‍टर ने इस गांव को तीन दिन के लिए सील करने का आदेश जारी किया है.

सीज फायर कंपनी में फैले संक्रमण की चपेट में आए चारों

नोएडा में रविवार की सुबह चार लोग और कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. इनमें एक दंपति भी शामिल हैं. चारों संक्रमितों में दो महिलाएं और दो पुरुष शामिल हैं. चारों को उपचार के लिए ग्रेटर नोएडा के राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती करा दिया गया है. खास बात यह है कि इन चारों लोगों को भी नोएडा की सीज फायर कंपनी में फैले संक्रमण के कारण यह बीमारी हुई है.



पारस टीएरा हाउसिंग सोसायटी में तीन पॉजिटिव



नोएडा के सेक्टर 137 में स्थित पारस टीएरा हाउसिंग सोसायटी के निवासी दंपति को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. इसी सोसायटी में रहने वाले उनके पड़ोसी को भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. इस तरह रविवार की सुबह पारस टीएरा हाउसिंग सोसाइटी से एक साथ तीन लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. खास बात यह है कि इनमें शामिल दोनों पुरुष सीज फायर कंपनी में काम करते हैं. चौथा संक्रमण का मामला नोएडा के सेक्टर 27 से है. सेक्टर 27 की निवासी एक महिला को संक्रमित पाया गया है. यह महिला भी सीज फायर कंपनी में काम करती हैं. इससे पहले पारस टीएरा हाउसिंग सोसाइटी से दो महिलाओं को कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. वह दोनों महिलाएं भी रविवार को सामने आए लोगों के परिवारों के सदस्य हैं.

दरअसल, शनिवार को उत्तर प्रदेश में कोरोना के 14 नए पॉजिटिव केस मिले थे. 14 में से 9 नोएडा, 4 मेरठ और वाराणसी में एक मामला सामने आया था. वहीं, रविवार को गाजियाबाद में दो नए मामले सामने आए.

कोरोना संक्रमण के बीच में सबसे ज्यादा हालात नोएडा के खराब हो रहे हैं. नोएडा में लगातार सबसे ज्यादा केस मिल रहे हैं. एक तरफ जहां राजधानी लखनऊ में पिछले 5 दिनों के भीतर कोई मरीज नहीं मिला है. वहीं, नोएडा में 19 से ऊपर मरीज पिछले 3 दिनों के भीतर मिल चुके हैं. चिकित्सकों ने आशंका व्यक्त की है कि नोएडा में कम्युनिटी ट्रांसफर भी हो रहा है.

यूपी के इन जिलों में संक्रमित मरीज
अब तक आगरा में 10, गाजियाबाद में 7, मेरठ में 5, नोएडा में 31, लखनऊ में 8, वाराणसी व पीलीभीत में दो-दो, लखीमपुर खीरी, मुरादाबाद, कानपुर, जौनपुर, शामली और बागपत में एक-एक मरीज भर्ती हैं.

पलायन बड़ी समस्या
लॉकडाउन के दौरान अन्य राज्यों से पलायन सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती बनकर उभरी है. आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली, राजस्थान व अन्य सीमावर्ती राज्यों से यूपी में एक लाख से ज्यादा लोग आए हैं. सैकड़ों की तादाद में लोग पैदल ही अपने-अपने घरों के लिए निकल चुके हैं. इसे देखते हुए सरकार ने रोडवेज़ की बसों से सभी को घर छोड़ने और उन्हें क्वारंटाइन में रखने का निर्देश दिया है. इतना ही नहीं दिल्ली से आने वाले लोगों को नोएडा के तीन स्टेडियम में रखने को कहा गया है. साथ ही सभी लोगों के खाने पीने से लेकर आवश्यक सुविधायें मुहैया करवाने के भी निर्देश हैं.

(इनपुट: अमित सिंह)

ये भी पढ़ें:

Lockdown आदेश-:लखनऊ में एक महीने किराया मांगा तो होगी सजा, इस नंबर पर करें शिकायत

Lockdown: नोएडा में फंसे 600 से ज्यादा लोगों को आज घर भेजेगी UP सरकार
First published: March 29, 2020, 2:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading