• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • नोएडा: प्रोफेसर ने पंखे से लटककर आत्महत्या की घटनाओं को रोकने के लिए बनाया अनोखा प्रोडक्ट

नोएडा: प्रोफेसर ने पंखे से लटककर आत्महत्या की घटनाओं को रोकने के लिए बनाया अनोखा प्रोडक्ट

नोएडा:-जानिए प्रोफेसर ने पंखे से लटक कर आत्महत्या की घटनाओं को रोकने के लिए बनाया अनोखा प्रोडक्ट ये हैं खूबियां

नोएडा:-जानिए प्रोफेसर ने पंखे से लटक कर आत्महत्या की घटनाओं को रोकने के लिए बनाया अनोखा प्रोडक्ट ये हैं खूबियां

मिहिप सिंह के अनुसार "यह रॉड आत्महत्या रोकने के साथ ही पंखे की रिपेरिंग को भी आसान करेगा\". प्रोफेसर कहते है कि "हम लोगो को अपने घरों में जब भी पंखा साफ करने की नौबत आती है, तो यह एक टास्क बन जाता है.

  • Share this:
    आकड़ों के अनुसार देश में प्रत्येक चार सेकंड में एक आत्महत्या होती है. डेटा एनालिसिस में पाया गया कि पंखे से लटक कर खुदकुशी करना मुख्य तरीका है. इसको ध्यान में रखकर ग्रेटर नोएडा के प्रोफेसर महीप सिंह ने एक ऐसा प्रोडक्ट  तैयार किया है जो लोगों को पंखे से लटककर आत्महत्या करने से रोकेगा.  यह एक रॉड नुमा यंत्र है जो पंखे को दीवार से लटका कर रखता है.

    बहुत कम वजन का है यह रॉड
    यह रॉड एल्मुनियम का बना है. जिस कारण इसका वजन काफी कम है. महीप सिंह बताते हैं कि यह बहुत साधारण सा टूल है, जिसे पंखा लटकाने के लिए हैंगिंग रॉड की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे ही इस रॉड पर 40 किलो से अधिक वजन पड़ेगा रॉड पंखा समेत नीचे आ जाएगा. जिससे कि आत्महत्या करने वाले व्यक्ति की जन बच सकती है.महीप सिंह कहते है कि जब कोई व्यक्ति अवसाद में जाकर आत्महत्या करने की सोचता है, तो  उसे कोई रोक दे तो वो आत्महत्या करने की मनोदशा से बाहर आ जाता है. इन्हीं तथ्यों को देखते हुए यह अविष्कार किया गया है.

    पंखा साफ करना, रिपेयर करना भी होगा आसान
    मिहिप सिंह के अनुसार "यह रॉड आत्महत्या रोकने के साथ ही पंखे की रिपेरिंग को भी आसान करेगा\". प्रोफेसर कहते है कि "हम  लोगो को अपने घरों में जब भी पंखा साफ करने की नौबत आती है, तो यह एक टास्क बन जाता है. एक सीढ़ी की आवश्यकता पड़ती है ,जिस पर से लोगों के गिरने का खतरा भी बना रहता है. यह रॉड पंखे में लगाने से पंखे को नीचे खींचकर साफ किया जा सकता है. फिर इसको ऊपर कर सकते हैं.

    इसके अलावा जब भी हमें पंखा रिपेयर करने की जरूरत पड़ती है तो करंट लगने की आशंका बराबर बनी रहती है. इसको देखते हुए इस रॉड में मैग्नेटिक स्विच लगाई गई है. जिससे पंखा नीचे करते ही वह स्विच ऑन हो जाती है, और विद्युत का प्रवाह पंखे में रुक जाता है. इसके बाद आराम से पंखा रिपेयर किया जा सकता है."

    जानिए क्या है इस प्रोडक्ट की कीमत
    हालांकि इस प्रोडक्ट का  निर्णाण कौन सी कंपनी के द्वारा कराया जाएगा यह तय नहीं हो पाया है. लेकिन इसको विकसित करने वाले मिहिप सिंह के अनुसार इसकी कीमत कम से रखी जाएगी ताकि आम लोगों तक इसकी पहुँच हो सके. उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही यह यह प्रोडक्ट बाजार में उपलब्ध होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज