नोएडा: ट्रांसजेंडरों के लिए NMRC ने उठाया बड़ा कदम, सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन पर मिलेगी नौकरी
Greater-Noida News in Hindi

नोएडा: ट्रांसजेंडरों के लिए NMRC ने उठाया बड़ा कदम, सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन पर मिलेगी नौकरी
मेट्रो स्टेशन पर ट्रांसजेंडरों को मिलेगी नौकरी (file photo)

पिंक स्टेशनों पर तैनात कर्मचारियों में सुरक्षाकर्मियों को छोड़कर केवल महिलाएं शामिल हैं. इसी प्रकार शी-मैन स्टेशन पर खास तौर पर ट्रांसजेंडर (Transgenders community) समुदाय को शामिल किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 22, 2020, 12:47 PM IST
  • Share this:
नोएडा. कोरोना वायरस के कारण लागू किए गए लॉकडाउन की वजह से समाज के हर वर्गों को परेशानी का सामना करना पड़ा है. इसी कड़ी में समाज में ट्रांसजेंडर समुदाय (Transgender community) को उपेक्षा भरी नजारों से देखा जाता है. ऐसे में ट्रांसजेंडर समुदाय को लेकर नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) ने बड़ा कदम उठाया है, नोएडा मेट्रो (NMRC) के सेक्टर-50 स्टेशन को ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए एक समर्पित स्टेशन बनाया जाएगा.

नोएडा अथाॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों की समाज में गौरवपूर्ण भागीदारी के लिए कदम उठाया है. इसी कड़ी में नोएडा का सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए समर्पित होगा. मेट्रो स्टेशन पर टिकट काउंटर, हाउस कीपिंग सर्विस में भी ट्रांसजेंडर्स की ही भर्ती की जाएगी.


वहीं, इस मेट्रो स्टेशन को ट्रांसजेंडर के मुद्दों के लिए संवेदनशील और प्रशिक्षित किया जाएगा. स्टेशन पर साइनबोर्ड होंगे और यात्रियों के बीच जागरूकता लाने के लिए ऐलान भी किया जाएगा. एनएमआरसी की योजना टिकट काउंटरों और अन्य क्षेत्रों में ट्रांसजेंडर के सदस्यों को शामिल करने की है. पिंक स्टेशनों पर तैनात कर्मचारियों में सुरक्षाकर्मियों को छोड़कर केवल महिलाएं शामिल हैं. इसी प्रकार शी-मैन स्टेशन पर खास तौर पर ट्रांसजेंडर समुदाय को शामिल किया जाएगा. बताया कि अगले एक महीने में नोएडा सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन ट्रांसजेंडर स्टेशन के रूप में तैयार हो जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading