Assembly Banner 2021

नोएडा की मदद से गर्मियों में ग्रेटर नोएडा वालों को परेशान नहीं करेगा पावर कट, जानिए पूरा प्‍लान

इस गर्मियों में नोएडा से ग्रेटर नोएडा को 100 मेगावॉट बिजली सप्लाई की जाएगी. 
(प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

इस गर्मियों में नोएडा से ग्रेटर नोएडा को 100 मेगावॉट बिजली सप्लाई की जाएगी. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

Noida News: ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) की जरूरत को पूरा करने के लिए नोएडा से 100 मेगावाट बिजली सप्लाई की जाएगी, ताकि गर्मियों में ज्‍यादा परेशानी का सामना न करना पड़े.

  • Share this:
नोएडा. मौसम विज्ञानियों की मानें तो इस बार भीषण गर्मी (Summer) पड़ने की आशंका है. फरवरी के आखिरी और मार्च के पहले हफ्ते में इसके लक्षण दिखाई भी दे गए हैं, लेकिन इस सब के बीच ग्रेटर नोएडा में रहने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. आने वाली गर्मी में उन्हें पावर कट (Power Cut) का सामना नहीं करना पड़ेगा. बिना किसी रुकावट के ग्रेटर नोएडा को बिजली सप्लाई (Electricity Supply) होती रहेगी. यह नोएडा की वजह से मुमकिन होगा.

गौरतलब रहे कि ग्रेटर नोएडा में 6 नए सबस्टेशन बनाने की तैयारी भी चल रही है. ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के अधिकारियों की मानें तो एक हज़ार करोड़ रुपये से 400, 220 और 132 केवी के दो-दो सबस्टेशन बनाए जाएंगे. यह वो स्टेशन होंगे जो हाईटेंशन लाइन से बिजली लेकर इलाकों में बने 33केवीए सबस्टेशन को बिजली सप्लाई करेंगे. अथॉरिटी की योजना आने वाले दो साल में सभी 6 स्टेशन को तैयार कर लेने की है.

100 मेगावाट बिजली की होगी आपूर्ति
नोएडा पावर कंपनी लिमिडेट का प्‍लान है कि नोएडा के सेक्टर-123 स्थित 400 केवीए स्टेशन से 100 मेगावाट बिजली लेकर ग्रेटर नोएडा को सप्लाई की जाए, ताकि इससे गर्मियों में उसकी डिमांड पूरी हो सके. जानकारों की मानें तो इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. इसके पीछे एक खास मकसद यह भी है कि पावर कट के चलते ग्रेटर नोएडा के इंडस्ट्रियल एरिया की बिजली सप्लाई पर कोई असर न पड़े.
एक हज़ार करोड़ रुपये से सुधरेगी ग्रेटर नोएडा की बिजली व्यवस्था, प्‍लान है तैयार



पिछले साल रोजाना 435 मेगावाट रही थी मांग
जानकारों की मानें तो बीते साल गर्मियों में 435 मेगावाट बिजली रोज़ाना ग्रेटर नोएडा में खर्च हुई थी. इसी के चलते ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल यह खपत बढ़कर 500 मेगावाट तक पहुंच सकती है, जबकि ग्रेटर नोएडा के पास 450 मेगावाट बिजली का ही इंतज़ाम है. इसीलिए नोएडा से 100 मेगावाट बिजली ग्रेटर नोएडा को देने की तैयारी चल रही है. इसके बाद ग्रेटर नोएडा के पास 550 मेगावाट बिजली हो जाएगी. इसी सब के चलते ग्रेटर नोएडा में इस गर्मी पावर कट की परेशानी खड़ी नहीं होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज